scorecardresearch
 

YouTube ने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है

सोशल मीडिया के बाद अब Google ने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के ऑनलाइन प्रेजेंस पर शिकंजा कसा है. गूगल ने ट्रंप का YouTube अकाउंट सस्पेंड कर दिया है.

Donald Trump (Photo Reuters) Donald Trump (Photo Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का YouTube अकाउंट सस्पेंड
  • YouTube अकाउंट से अब ट्रंप नहीं कर पाएंगे किसी तरह का कंटेंट अपलोड

Google ने  अमेरिकी प्रेसिडेंड डोनाल्ड ट्रंप का YouTube अकाउंट ब्लॉक कर दिया है. ये डोनाल्ड ट्रंप का ऑफिशियल अकाउंट है. पिछले कुछ दिनों से फेसबुक और ट्विवटर ने भी ट्रंप का अकाउंट बैन किया था.

हालांकि ट्विटर ने उनका अकाउंट रिस्टोर कर दिया, लेकिन उन्हें चेतावनी दी. चेतावनी ये थी कि अगर बाद में पॉलिसी का उल्लंघन हुआ तो अकाउंट हमेशा के लिए बैन कर दिया जाएगा. हालांकि फेसबुक ने अनिश्चितकाल के लिए ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है.  

YouTube से डोनाल्ड ट्रंप का ऑफिशिल चैनल बैन किया गया है और अब कम से कम सात दिन तक ट्रंप के YouTube चैनल से कॉन्टेंट अपलोड नहीं हो सकेगा. 

डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट से भले ही नए वीडियोज अपलोड न हों, लेकिन पहले के वीडियोज देखे जा सकते हैं. YouTube ने हालांकि पुराने वीडियोज से भी कमेंट का ऑप्शन हटा दिया है. 

क्या है वजह... 

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप पिछले कुछ समय से अमेरिकी कैपिटल में हिंसा भड़काने को लेकर विवादों में हैं. Google ने ट्वीट किया, 'पॉलिसी वॉयलेशन को लेकर और संभावित हिंसा को मद्देनजर रखते हुए हमने डोनाल्ड जे. ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है और अब नए कंटेंट अपलोड नहीं किए जा सकेंगे' 

गौरतलब है कि सिविल राइट ग्रुप्स ने Google से डोनाल्ड ट्रंप का  YouTube अकाउंट सस्पेंड करने को कहा था. ऐसा न करने पर सिविल राइट्स ग्रुप्स ने YouTube को वर्ल्ड वाइड बायकॉट की भी धमकी दी थी. आपको बता दें कि YouTube पर डोनाल्ड ट्रंप के लगभग 30 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. 

YouTube ने न सिर्फ ट्रंप का अकाउंट बैन किया है, बल्कि ट्रंप के YouTube चैनल से सभी वीडियोज पर कॉमेंट्स भी बंद कर दिए हैं. ये वॉयलेंस का रिस्क देखते हुए किया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें