scorecardresearch
 

2023 तक Messenger और Instagram के चैट्स सेफ नहीं? कंपनी ने कही ये बड़ी बात

फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम में वॉट्सऐप की तरह एंड टु एंड एन्क्रिप्शन के लिए लंबा इंतजार करना होगा. कंपनी ने कहा है कि 2023 से पहले इनमें एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं मिलेंगे.

X
Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मैसेंजर और इंस्टा में डिफॉल्ट एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं!
  • 2023 से पहले नहीं मिलेंगे इनमें एंड टु एंड एन्क्रिप्शन

WhatsApp चैट्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया जाता है जो इसे सिक्योर बनाता है. WhatsApp ऐप Meta के अंदर आता है. Meta के तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसी सर्विसेज आती हैं. 

फेसबुक की पेरेंट कंपनी Meta ने कहा है कि फेसबुक मैसेंजर चैट्स और इंस्टाग्राम में 2023 से पहले एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि 2019 में फेसबुक (अब मेटा) ने ऐलान किया था कि सभी प्लैटफॉर्म्स पर मैसेजिंग में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया जाएगा. लेकिन अब इसे डीले किया जा रहा है और चैट एन्क्रिप्शन के लिए यूजर्स को 2023 तक का इंतजार करना होगा. 

मेटा के ग्लोबल सेफ्टी चीफ ने कहा है कि फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के चैट्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन 2023 से पहले नहीं मिलेंगे. कंपनी के मुताबिक ये समय इसलिए लिया जा रहा है कि ताकि एक ही साथ मैसेंजर और इंस्टाग्राम चैट्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन ग्लोबली रोल आउट किया जा सके.

इसी साल अप्रैल में फेसबुक ने टेलीग्राफ को बताया था कि  कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्रा में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन 2022 में देगी. लेकिन अब ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है. 

एंड टु एंड एन्क्रिप्शन एक एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड है जिसके तहत किए गए कम्यूनिकेशन सिक्योर होते हैं. सेंडर और रीसिवर के अलावा कोई भी तीसरा मैसेज को पढ़ नहीं सकता है. 

मैसेंजर में अभी भी है एंड टु एंड एन्क्रिप्शन, लेकिन...

फेसबुक मैसेंजर में Secret Conversation का ऑप्शन है. अगर आप इस ऑप्शन के तहत किसी से बात करते हैं तो वो चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. 

Seccret Conversations के अंदर कई फीचर्स और भी हैं. जैसे आप चाहें तो मैसेज खुद से गायब होने के लिए टाइमर भी लगा सकते हैं. हालांकि ये सीक्रेट कॉन्वर्सेशन ऑप्शनल है. 

मेटा ने अभी जो कहा है इसका मतलब ये है कि 2023 में मैसेंजर के नॉर्मल मैसेज में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन आ जाएगा. मैसेंजर के साथ इंस्टाग्राम में भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का फीचर दिया जाएगा. 

हाल ही में WhatsApp ने अपने बैकअप के लिए भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का ऐलान किया है. इसका मतलब ये है कि अब चैट्स के बैकअप भी सिक्योर होंगे. इससे पहले तक चैट्स बैकअप में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं होते थे, इस वजह से सेलेब्स से लेकर हाई प्रोफाइल लोगों के चैट्स लीक होते रहे हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें