scorecardresearch
 

AC खरीदना होगा महंगा, अगले महीने से बढ़ेगी इतनी कीमत, जानिए क्या है वजह

AC Price Hike: एयर कंडीशनर खरीदने वाले हैं, तो खरीद लीजिए. क्योंकि जल्द ही इनकी कीमत बढ़ने वाली है. लगातार बढ़ती डिमांड की वजह से कंपनियां प्राइस हाइक करने पर विचार कर रही हैं. आइए जानते हैं क्या है प्राइस हाइक की वजह.

X
AC AC
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले महीने से महंगे होंगे एसी
  • चीन में लॉकडाउन और यूक्रेन युद्ध है वजह
  • लगातार बढ़ रही है एयर कंडीशनर की डिमांड

बढ़ती गर्मी को देखते हुए अगर आप एयर कंडीशनर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसे जल्द खरीद लीजिए. क्योंकि जल्द ही एसी की कीमतों में इजाफा होने वाला है. कई फैक्टर हैं जो कीमतों में इजाफा होने का संकेत दे रहे हैं. फ्यूल प्राइस में हो रही लगातार बढ़ोतरी और ग्लोबल कंपोनेंट शॉर्टेज इसकी प्रमुख वजह हैं. 

शुक्रवार को भारतीय एसी मैन्युफैक्चर्र ने बताया कि अगले महीने से एयर कंडीशनर की कीमतों में तीन से चार परसेंट का इजाफा हो सकता है. मैन्युफैक्चर्र्स का कहना है कि उनके पास कस्टमर्स पर बोझ बढ़ाने के अलावा अब कोई विकल्प नहीं बचा है. चीन में चल रहे लॉकडाउन और रूस-यूक्रेन वॉर की वजह से भारतीय कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री को कच्छे माल की कमी से जूझना पड़ रहा है. 

क्या है एक्सपर्ट्स का कहना?

गुरमीत सिंह, Hitachi एयर कंडीशनर इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया, 'फ्यूल प्राइस और कंपोनेंट शॉर्टेज की वजह से कच्चे माल की कीमतें बढ़ी हैं. साथ ही बी2बी और बी2सी सेगमेंट में लगातार बढ़ी एसी की डिमांड की वजह से भी ब्रांड्स को कीमतें बढ़ानी पड़ेंगी.'

उन्होंने बताया कि कंज्यूमर्स को 3 से 4 परसेंट का इजाफा जून में देखने को मिल सकता है. इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर ने पिछले दो सालों में एसी कीमतों में काफी इजाफा पहले ही किया है. 

कितनी बढ़ेगी कीमत?

कोरोना वायरस की वजह से चीन में लगे लॉकडाउन की वजह से इंडस्ट्री पर काफी प्रभाव पड़ा है. सबसे ज्यादा कंज्यूमर्स इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट पर इसका असर हुआ है.

Super Plastronic Pvt ltd के सीईओ अवनीत सिंग मारवाह ने बताया, 'इस साल की शुरुआत से ही दुनियाभर में कई तरह की चुनौतियां पैदा हुई हैं. यूक्रेन-रूस युद्ध, कोविड की स्थिति, चीन में लॉकडाउन और रुपये का लगातार गिरना ऐसे ही कुछ चुनौतियां हैं.'

उन्होंने बताया कि इस सभी वजहों से ब्रांड्स को सोर्सिंग, प्रोडक्शन और सप्लाई की समस्या से जूझना पड़ रहा है. इसकी वजह से कच्चे माल की कीमतों में 20 परसेंट तक का इजाफा हुआ है. Thomson इस साल जून और जुलाई में 3 से 5 परसेंट तक अपने प्रोडक्ट्स की कीमत में इजाफा करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें