scorecardresearch
 

घर में लगा है एयर कंडीशनर? बिजली का बिल कम करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीकें

How to reduce ac bill in India: गर्मी आ चुकी है और अब सुरज का ही नहीं बिजली बिल का पारा भी तेजी से ऊपर चढ़ेगा. ऐसे में अगर आप एयर कंडीशन यानी AC का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखकर बिजली का बिल कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं आसान तरीका.

X
Air Conditioner Air Conditioner
स्टोरी हाइलाइट्स
  • AC यूज करने पर आता है अच्छा खासा बिजली का बिल
  • कुछ बातों का ध्यान रखकर घटाया जा सकता है बिल
  • 16 डिग्री सेल्सियस पर नहीं चलाना चाहिए एसी

गर्मी के आते ही राहत के लिए लोग घरों में एसी और कूलर का इस्तेमाल करते हैं. एयर कंडीशनर यानी AC का इस्तेमाल करने से घर का तापमान तो डाउन हो जाता है, लेकिन बिजली बिल का पारा बढ़ जाता है. यानी AC के इस्तेमाल के बाद बिजली बिल में बढ़ोतरी होती है और इससे महीने का बजट तक बिगड़ सकता है. हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रखा जाएगा, तो जेब के भार को कम किया जा सकता है. 

भले ही आज से जमाने में आने वाले AC को पुराने एसी के मुकाबले कम बिजली खपत करते हों, बावजूद इसके बिजली का बिल कई लोगों के लिए सिर दर्द बन सकता है. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो AC की वजह से आने वाले ज्यादा बिजली बिल से परेशान है, तो कुछ टिप्स को फॉलो करके आप इसे कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीके जिनकी वजह से बिजली का बिल कम हो सकता है. 

सही टेम्परेचर चुनना 

आपको AC को कभी भी सबसे लो टेम्परेचर पर नहीं यूज करना चाहिए. लोगों को लगता है कि 16 डिग्री पर AC यूज करने से उन्हें सबसे ज्यादा कूलिंग मिलेगी, लेकिन ऐसा है नहीं. BEE यानी ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी के मुताबिक, ह्यूमन बॉडी के लिए आदर्श टेम्परेचर 24 डिग्री सेल्सियस है और अगर आप इस टेम्परेचर पर एयर कंडीशनर यूज करेंगे, तो आप का बिल कम आएगा. 

पावर ऑफ करना 

चाहे एयर कंडीशनर हो या फिर कोई और इलेक्ट्रिक अप्लायंस, अगर आप उसे यूज नहीं कर रहे हैं, तो पावर स्विच को ऑफ कर दें. ज्यादातर लोग एसी को रिमोट से तो ऑफ कर देते हैं, लेकिन पावर स्विच ऑन ही रहता है. इस बात का ध्यान रखकर आप बिजली का बिल घटा सकते हैं. 

टाइमर का यूज करें 

सभी एसी में आपको टाइमर का ऑप्शन मिलता है. पूरा रात एयर कंडीशनर यूज करने से बेहतर है कि आप इस फीचर का इस्तेमाल करें. जब आप टाइमर सेट करते हैं, तो एक निश्चित वक्त के बाद एसी ऑटोमेटिक बंद हो जाता है. इससे भी आपका बिजली का बिल कम हो सकता है. 

समय पर कराएं सर्विस 

सभी अप्लायंस की तरह एयर कंडीशनर को भी समय-समय पर सर्विस की जरूरत होती है. चूंकि भारत में आप पूरे साल एसी का इस्तेमाल नहीं करते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप समय-समय पर इनकी सर्विस कराते रहें. 

खिड़की दरवाजों का भी रखें ख्याल 

एयर कंडीशनर यूज करने से पहले अगर आप कमरे की खिड़की और दरवाजों को ठीक से बंद कर देंगे, तो कमरा तेजी से ठंडा होगा. साथ ही ऐसा करने से कमरा देर तक ठंडा भी रहेगा. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो निश्चित तौर पर आपका बिजली का बिल पहले के मुकाबले कम आएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें