scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp बैकअप में आ रहा है ये बड़ा फीचर, काफी समय से था इंतजार

Whatsapp chat backup
  • 1/7

WhatsApp इन दिनों अपनी नई पॉलिसी को लेकर विवादों में है. इसी बीच एक खबर आ रही है कि कंपनी अब WhatsApp बैकअप को भी एन्क्रिप्टेड करने की तैयारी में है.

Whatsapp chat backup
  • 2/7

गौरतलब है कि WhatsApp चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं, लेकिन WhatsApp बैकअप में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं होता है. ऐसे में WhatsApp बैकअप से चैट्स और लोगों की तस्वीरें आए दिन लीक होती रही हैं.  

Whatsapp chat backup
  • 3/7

काफी पहले से एक्स्पर्ट्स कहते आए हैं कि WhatsApp को बैकअप में भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का सपोर्ट देना चाहिए. WABetainfo ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है. इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक वॉट्सऐप का बैकअप कोई भी थर्ड पार्टी ऐक्सेस नहीं कर सकता है. 

Whatsapp chat backup
  • 4/7

जिस तरह से WhatsApp चैट्स के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया जाता है उसी तरह से बैकअप के लिए भी दिया जाएगा. इस ऑप्शन को एनेबल करन के बाद WhatsApp को भी उस चैट बैकअप का ऐक्सेस नहीं मिल पाएगा. 

WhatsApp चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर होता है और गूगल ड्राइव से कई बार लोगों के चैट्स लीक हो गए हैं. शेयर किए गए इस स्क्रीनशॉट में Encrypt your backup का ऑप्शन दिखाया जा रहा है. ये चैट बैकअप सेक्शन में ही मिलेगा. 

Whatsapp chat backup
  • 5/7

बताया जा रहा है कि इस फीचर के साथ WhatsApp 2.21.10.2 एंड्रॉयड वर्जन आ चुका है, लेकिन फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जा रही है. आपको बता दें कि WhatsApp चैट बैकअप में एन्क्रिप्शन एनेबल करने के लिए आपको पासवर्ड भी सेट करना होगा. 

Whatsapp chat backup
  • 6/7

पासवर्ड सेट करने के बाद आप जब भी अपना वॉट्सऐप किसी दूसरे फोन से  लॉग इन करेंगे और बैकअप रिस्टोर करेंगे तो आपको पासवर्ड देना होगा. फिलहाल ये ऑप्शन नहीं दिया जाता है. पासवर्ड डालने के बाद ही बैकअफ डीक्रिप्ट होगा और फिर इसे आप अपने नए फोन में रिस्टोर कर सकेंगे. 
 

Whatsapp chat backup
  • 7/7

ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आप इसका पासवर्ड भूल गए तो शायद कंपनी भी आपका पासवर्ड रीस्टोर करने में मदद न कर सके. क्योंकि कंपनी ने कहा है कि ये पासवर्ड फेसबुक या वॉट्सऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है. इसलिए अगर आप पासवर्ड भूलते हैं तो चैट बैकअप से भी हाथ धो बैठेंगे. ये फीचर टेस्टिंग फेज में है और फाइनल बिल्ड में कब दिया जाएगा फिलहाल साफ नहीं है.