scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp पर मिलेगा DL और PAN कार्ड, ऐसे यूज करें DigiLocker सर्विस, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी है. अब WhatsApp पर भी DigiLocker को एक्सेस किया जा सकता है. इस फीचर से यूजर्स DigiLocker अकाउंट को क्रिएट करने के अलावा PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और दूसरे डॉक्यूमेंट्स को सीधे WhatsApp पर डाउनलोड कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 2/6

यानी अब यूजर्स अपने फोन पर ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें डेडिकेटेड DigiLocker ऐप या वेबसाइट को एक्सेस करने की जरूरत नहीं होगी. यूजर्स को इसके लिए MyGov Helpdesk चैटबोट की मदद लेनी होगी. 

WhatsApp
  • 3/6

MyGov Helpdesk और वॉट्सऐप मिलकर DigiLocker की इस सर्विस को यूजर्स के लिए पेश किया है. WhatsApp पर DigiLocker सर्विस को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले आपको +91-9013151515 नंबर को सेव करना होगा. 

WhatsApp
  • 4/6

इसके बाद आपको इस नंबर पर DigiLocker लिखकर वॉट्सऐप करना है. यूजर्स इस पर नया अकाउंट भी बना सकते हैं. अगर आपके पास पहले से DigiLocker अकाउंट है तो आप आधार नंबर के जरिए इसे एक्सेस कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 5/6

आप के रजिस्टर्ड आधार पर नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे देकर आप अकाउंट को वैरिफाई कर सकते हैं. DigiLocker की इस सर्विस से आप PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, क्लास 10 मार्कशीट, क्लास 12 मार्कशीट जैसे डाक्यूमेंट को फोन पर डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 6/6

आपको बता दें कि MyGov Helpdesk सर्विस को साल 2020 में लॉन्च किया गया था. इसके जरिए COVID-19 डाक्यूमेंट को भी डाउनलोड किया जा सकता है. अब इस पर आपको DigiLocker की भी सर्विस मिलेगी.