scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

इस फीचर के लिए WhatsApp मांग सकता आपका डॉक्यूमेंट, वेरिफिकेशन होगा जरूरी

WhatsApp
  • 1/7

WhatsApp काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. एक रिपोर्ट के अनुसार इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp जल्द यूजर्स को आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए कह सकता है. ये वेरिफिकेशन WhatsApp पेमेंट सर्विस यूज करने वालों के लिए हो सकता है. 
 

WhatsApp
  • 2/7

लेटेस्ट WhatsApp बीटा रिलीज के अनुसार ये मैसेंजर ऐप यूजर्स को वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस यूज करने के लिए डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहेगा. 

WhatsApp
  • 3/7

अभी जब आप WhatsApp पेमेंट का यूज करते हैं तो इस सर्विस के लिए केवल बैंक अकाउंट से लिंक फोन नंबर को वेरिफाई किया जाता है. इसके बाद ही आप UPI-बेस्ड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. ब्राजील में मैसेंजर Facebook Pay का यूज करके यूजर के क्रेडिट या डेबिट कार्ड को वेरिफाई करता है. इसके बाद ही पेमेंट की सुविधा दी जाती है. 

WhatsApp
  • 4/7

अभी फिलहाल सर्विस के लिए यूजर्स को किसी भी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, ये जल्द चेंज हो सकता है. 

WhatsApp
  • 5/7

WhatsApp v2.21.22.6 बीटा में मौजूद कुछ स्ट्रिंग्स से माना जा रहा है कि यूजर्स को अपनी आइडेंटिटी कन्फर्म करनी होगी. इसको लेकर XDA डेवलपर्स ने रिपोर्ट किया है. ये भी कहा जा रहा है कि WhatsApp Pay के लिए आइडेंटिटी वेरिफिकेशन उनके लिए हो सकता है जो अपने बिजनेस के लिए पेमेंट रिसीव करते हैं. 

WhatsApp
  • 6/7

UPI-बेस्ड ऐप्स जैसे Google Pay, PhonePe और WhatsApp पे फिलहाल पैसे ट्रांसफर या रिसीव करने के लिए कोई डॉक्यूमेंट की डिमांड नहीं करते हैं. वॉलेट ऐप जैसे PayTM के लिए यूजर्स को KYC वेरिफिकेशन करवाना होता है. 

WhatsApp
  • 7/7

इस खबर पर WhatsApp के स्पोक्सपर्सन ने आजतक को बताया कि भारत में WhatsApp पेमेंट के लिए किसी भी डॉक्यूमेंट को वेरिफाई नहीं करता है. वॉट्सऐप पर पेमेंट को नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने अप्रूव किया है. इसे BHIM UPI पावर्ड करता है. दूसरे UPI पेमेंट एप्लीकेशन की तरह यूजर को वॉट्सऐप पेमेंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए ये सुनिश्चित करना होता है कि उनका मोबाइल नंबर वही हो जो बैंक अकाउंट से लिंक हो.