scorecardresearch
 

Fitbit Charge 4 Review: फिटनेस लवर्स के लिए प्रीमियम वियरेबल

भारत में फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच का मार्केट का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है. पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनियों से लेकर कई कंज्यूमर टेक कंपनियां आए दिन नए-नए फिटनेस ट्रैकर्स लॉन्च करती रहती हैं. बाजार में 1,500 रुपये के अंदर आपको कितने ही फिटनेस ट्रैकर देखने को मिल जाएंगे. लेकिन, ये बेसिक फीचर्स के साथ आते हैं.

Fitbit Charge 4 Fitbit Charge 4
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसकी कीमत 14,999 रुपये है
  • इसमें SpO2 सेंसर दिया गया है
  • इसमें बिल्ट-इन GPS भी है

भारत में फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच का मार्केट का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है. पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनियों से लेकर कई कंज्यूमर टेक कंपनियां आए दिन नए-नए फिटनेस ट्रैकर्स लॉन्च करती रहती हैं. बाजार में 1,500 रुपये के अंदर आपको कितने ही फिटनेस ट्रैकर देखने को मिल जाएंगे. लेकिन, ये बेसिक फीचर्स के साथ आते हैं. ऐसे में अगर फिटनेस को लेकर काफी गंभीर रहते हैं तो हम आपको यहां प्रीमियम फिटनेस ट्रैकर Fitbit Charge 4 के बारे में बताने जा रहे हैं. हमनें काफी समय तक इसका इस्तेमाल किया है और यहां आप इसका रिव्यू पढ़ सकते हैं.

Fitbit Charge 4, गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी Fitbit का लेटेस्ट फिटनेस ट्रैकर है. भारत में इसकी कीमत 14,999 रुपये रखी गई है. इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. इसके लिए ग्राहकों को ब्लैक, रोज़वुड और स्टोर्म ब्लैक/ब्लू वेरिएंट्स मिलेंगे. इसका एक स्पेशल एडिशन भी आता है, जिसे 16,999 रुपये में खरीदा जा सकता है.

डिजाइन, डिस्प्ले एंड बिल्ड क्वालिटी:

Fitbit Charge 4 OLED ग्रेस्केल टचस्क्रीन रेक्टेंगुलर डिस्प्ले के साथ आता है. इसका स्ट्रैप सॉफ्ट रबर का है. पहनने के लिए काफी लाइटवेट है. खास बात ये है कि कुछ फिटनेस बैंड्स रात में पहन कर सोने के लायक नहीं होते. लेकिन, Fitbit के इस नए ट्रैकर में आपको ये समस्या नहीं आएगीय. ये काफी कंफर्टेबल फिट वाला है.

साथ ही इसमें आपको स्ट्रॉन्ग वाइब्रेशन अलर्ट मिलेगा. वहीं, डिस्प्ले के लिए ऑटो ब्राइटनेस का फीचर शामिल है. ऐप के जरिए वॉच फेसेस को भी कस्टमाज किया जा सकता है. लेकिन, यहां ऑलवेज ऑन डिस्प्ले वाला फीचर नहीं दिया गया है.

हालांकि, डिस्प्ले कलर नहीं है. इस फिटनेस ट्रैकर में दिया गया यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है और इसका टच भी काफी स्मूद है. हालांकि, कभी-कभी टच में दिक्कत आ सकती है. लेकिन, ऐसा होने के चांसेज कम ही होंगे. कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 4.0 का सपोर्ट मौजूद है. इस ट्रैकर में किसी मेन्यू से बैक होने के लिए और इसे ऑन करने के लिए एक प्रेस बटन दिया गया है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो करीब 15 हजार रुपये का वियरबेल होने के नाते इसका लुक और फील काफी प्रीमियम है.

परफॉर्मेंस:

Fitbit Charge 4 में कॉल्स और नोटिफिकेशन्स अलर्ट, वेदर अपडेट, टाइमर, एजेंडा, म्यूजिक कंट्रोल और अलार्म जैसे कई बेसिक फीचर्स दिए गए हैं. नोटिफिकेशन्स का इंस्टैंट रिप्लाई Yes/No, लाइक और इमोजी के साथ दिया जा सकता है. ये दिक्कत ये है कि इसमें हिंदी लैंग्वेज का सपोर्ट नहीं है. ऐसे में आप हिंदी के नोटिफिकेशन्स नहीं पढ़ पाएंगे. साथ ही म्यूजिक कंट्रोल केवल और केवल Spotify पर किया जा सकता है. आपको बता दें इसमें इंस्टैंट पेमेंट्स के लिए NFC का भी सपोर्ट है. आप अपने कार्ड डिटेल्स ऐप के जरिए लोड कर सकते हैं.

अब बात करते हैं इसके खास फीचर्स पर. ये फिटनेस बैंड खासतौर पर फिटनेस लवर्स के लिए बनाया गया है. इस फिटनेस बैंड में इन-बिल्ट GPS सपोर्ट मौजूद है. ऐसे में आप बिना स्मार्टफोन के भी इस ट्रैकर के जरिए एक्यूरेट मैपिंग और लोकेशन डेटा देख सकते हैं. साथ ही इसमें कई और डिटेल्स भी आपको मिलेंगी. इसके अलावा इसमें ब्लड ऑक्सीजन लेवल ट्रैक करने के लिए SpO2 सेंसर ,  हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप ट्रैकर, ब्रिदिंग गाइड, मेंस्ट्रुअल साइकल ट्रैकर और रन, वॉक, बाइक, स्विम और ट्रेडमिल जैसे कई वर्कआउट मोड्स मिलेंगे. ये कुछ वर्कआउट्स को ऑटो डिटेक्ट भी करता है. साथ ही इसमें COVID-19 स्पेशल वॉश योर हैंड जैसे रिमाइंडर्स भी मिलेंगे.

स्विमिंग के इसमें 50 मीटर तक वाटर रेसिस्टेंस दिया गया है. साथ ही आपको बता दें यूजर्स 819 रुपये मंथली प्राइस में Fitbit Premium भी खरीद सकते हैं और वर्कआउट मोड्स समेत नए हेल्थ फीचर्स ऐड कर सकते हैं. यूजर्स ऐप के जरिए अपने हेल्थ मैट्रिक्स चेक कर सकते हैं. यहां से कैलोरी, हार्ट रेट और स्किन टेम्परेचर जैसे कई स्कोर देख सकते हैं. साथ ही यूजर्स Active Zone मिनट्स का भी फीचर मिलेगा. यानी कुलमिलाकर फिटनेस को ध्यान में रखकर आपको ढेरों फीचर्स मिलेंगे.

बैटरी की बात करें तो कंपनी सिंगल चार्ज में टोटल 7 दिन की बैटरी का दावा करती है और ये सही भी है. जबकि, लगातार GPS यूज करने पर बैटरी तेजी से खत्म होती है और कंपनी का दावा इसे लेकर केवल 5 घंटे का है. इसे फुल चार्ज होने में करीब 2 घंटे का समय लगता है.

बॉटम लाइन:

Fitbit Charge 4 फिटनेस लवर्स के लिए बनाया गया एक प्रीमियम फिटनेस ट्रैकर है. इसमें कई तरह फिटनेस बेस्ड फीचर्स दिए गए हैं. करीब 15 हजार रुपये की कीमत में इसमें बिल्ट-इन GPS, NFC और SpO2 सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. कुछ निगेटिव साइड की बात करें तो कभी-कभी स्मूद टच नहीं मिलता. साथ ही म्यूजिक के लिए Spotify ऐप का ही सपोर्ट है और नोटिफिकेशन्स के लिए हिंदी लैंग्वेज का सपोर्ट नहीं है. ऐसे में अगर आपके लिए फिटनेस सबसे जरूरी है तो इसमें आराम से पैसा लगा सकते हैं. वहीं, रेगुलर यूजर्स को इसके फीचर्स कीमत के हिसाब से शायद ना पसंद आएं.   

रेटिंग- 8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें