scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp का मल्टी डिवाइस फीचर इन यूजर्स के लिए जारी, चार डिवाइस में चला सकेंगे एक अकाउंट

WhatsApp
  • 1/6

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए कई फीचर्स को जारी करता रहता है. अब WhatsApp एक नए फीचर मल्टी डिवाइस को जारी कर रहा है. इससे यूजर्स फोन के अलावा चार दूसरे डिवाइस में भी WhatsApp चला सकेंगे. इसके लिए प्राइमरी फोन का नेट से कनेक्ट करना जरूरी नहीं है. 
 

WhatsApp
  • 2/6

फेसबुक स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने बताया कि मल्टी डिवाइस फीचर उस टाइम भी काम करेगा जब यूजर के प्राइमरी WhatsApp वाले डिवाइस में बैटरी खत्म हो जाएगी. यानी इसे ऐसे समझ सकते हैं अगर आपके उस फोन की बैटरी खत्म हो गई जिसमें आप WhatsApp चलाते हैं फिर भी आप दूसरे चार डिवाइस में वॉट्सऐप को चला सकेंगे. 

WhatsApp
  • 3/6

इसके लिए सिक्योरिटी और प्राइवेसी की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. सभी डिवाइस में एक लेवल की प्राइवेसी और सिक्योरिटी रहेगी. सभी डिवाइस में एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन भी दिया जाएगा. अब एक रिपोर्ट आ रही है WhatsApp मल्टी डिवाइस बीटा प्रोग्राम को कुछ iOS यूजर्स जिनका ऐप वर्जन 2.21.150.11 से ज्यादा है उनके लिए जारी कर दिया है. 

WhatsApp
  • 4/6

वॉट्सऐप के नए फीचर्स पर नजर रखने वाले WABetaInfo के अनुसार ये फीचर पार्शियली रिलीज किया जा रहा है. इस वजह से सभी यूजर्स को ये फीचर नहीं मिल रहा है. इसके लिए आप एलिजिबल है या नहीं आपको  WhatsApp सेटिंग्स में जाकर लिंक्ड डिवाइस में जाना होगा. पहले इसको WhatsApp Web या Desktop कहा जाता था. 

WhatsApp
  • 5/6

एलिजिबल डिवाइस के लिए एक नया ऑप्शन मल्टी डिवाइस का दिखेगा. आपको एक बार फिर से बता दें कि ये सिर्फ बीटा प्रोग्राम के तहत जारी किया जा रहा है. यानी अगर आप पहले से बीटा यूजर है तो आप इस एलिजिबलिटी को चेक कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 6/6

इस फीचर को एनेबल करने के बाद करने के बाद अगर आपके मेन फोन में इंटरनेट नहीं है फिर भी आप WhatsApp Web, WhatsApp Desktop और पोर्टल को एक्सेस कर सकेंगे. अभी वॉट्सऐप को वेब या डेस्कटॉप पर चलाने के लिए आपका मेन डिवाइस का इंटरनेट से कनेक्ट होना जरूरी है.