scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Windows 10 से नए OS 11 पर अपडेट करना इन यूजर्स के लिए हो सकता है खतरनाक, ऐसे रहें सेफ

Windows
  • 1/6

Windows 11 को जल्द सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार Windows 11 को अक्टूबर में रिलीज किया जा सकता है. जो यूजर्स जो Windows 10 से इस नए OS अपडेट को ट्राई करना चाहते हैं उनके लिए थ्रेट भी है. यहां तक की लाखों यूजर्स इसको लेकर रिस्क पर है. 
 

Windows
  • 2/6

Windows 11 के नए अपडेट के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम में काफी बदलाव किया गया है. इसके सिस्टम इंटरफेस को रिडिजाइन किया गया है. इसके अलावा एंड्रॉयड ऐप सपोर्ट और बेहतर विजेट, मल्टी टास्किंग और फाइल सिस्टम परफॉर्मेंस भी दिया गया है. 

Windows
  • 3/6

Windows 10 से लेकर Microsoft Windows 11 को अपडेट को लेकर एक बड़ा रिस्क है. यूजर्स जो इसे अनसपोर्टडेड PC हार्डवेयर के साथ इंस्टॉल कर रहे हैं उन्हें जल्द पता चल जाएगा कि उनका कंप्यूटर रिस्क पर है.

Windows
  • 4/6

Microsoft Windows 11 को चलाने के लिए आपके कंप्यूटर में हाल ही में रिलीज प्रोसेसर होना चाहिए. इसमें Intel का 8th जेनरेशन और बाद का प्रोसेसर शामिल है. इससे लाखों कंप्यूटर Windows 10 पर ही रह जाएंगे लेकिन एक अच्छी बात है कि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वो Windows 10 के लिए साल 2025 तक अपडेट देता रहेगा. 

Windows
  • 5/6

अभी हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि Windows 11 को कंप्यूटर पर मैन्युअली इंस्टॉल किया जा सकता है. हालांकि इस तरह से अपडेट करने में एक सिक्योरिटी की दिक्कत है. विंडोज 11 से कुछ मैन्युफैक्चरर कंपोनेंट जैसे GPU को फर्मवेयर और ड्राइवर डायरेक्टली अपडेट हो जाएगा. पुराने कंप्यूटर में ये संभव नहीं है. 

Windows
  • 6/6

इसका मतलब अगर आपने पुराने कंप्यूटर जो Windows 11 को सपोर्ट नहीं करता है उस पर इसे इंस्टॉल किया तो नया सिक्योरिटी अपडेट उसे नहीं मिल पाएगा. इससे आपका कंप्यूटर रिस्क पर रहेगा. इस वजह से आपके पास अगर पुराना कंप्यूटर है जो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट नहीं करता है तो उसे Windows 10 पर ही रहने दें.