scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

PUBG Mobile की तर्ज पर TikTok जल्द भारत में इस नाम के साथ कर सकता है वापसी

TikTok
  • 1/6

TikTok जल्द ही PUBG Mobile को फॉलो करके भारत में वापसी कर सकता है. PUBG Mobile को अभी हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था लेकिन नए नाम के साथ. इसे भारत में Battlegrounds Mobile India के नाम से रिलॉन्च किया गया था. अब खबर आ रही है जल्द TikTok भी नए नाम के साथ भारत में एंट्री लेगा. 

TikTok
  • 2/6

लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDace ने एक ट्रेडमार्क फाइल किया है. ये ट्रेडमार्क शॉर्टफॉर्म वीडियो ऐप के लिए फाइल किया गया है. इसे टिप्सटर मुकुल शर्मा ने सबसे पहले ट्विटर पर रिपोर्ट किया था. 

TikTok
  • 3/6

6 जुलाई को ट्रेडमार्क ऐप TikTok के लिए नया नाम TickTock फाइल किया गया है. ट्रेडमार्क आवेदन को ट्रेड मार्क नियम 2002 की चौथी अनुसूची के वर्ग 42 के अंदर फाइल किया गया है. इसका मतलब वैज्ञानिक और तकनीकी सेवाओं और उससे संबंधित रिसर्च और डिजाइन, कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का डिजाइन और डेवलपमेंट है. 
 

TikTok
  • 4/6

टिकटॉक की पैरैंट कंपनी ByteDance ने अभी तक इसके भारत वापसी पर कुछ नहीं कहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसको लेकर भारत सरकार से बातचीत कर रही है. ByteDance नए आईटी रूल्स को भी फॉलो करने की बात कह रहा है. 

TikTok
  • 5/6

बैन से पहले TikTok भारत में काफी पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप्स में से एक था. इस ऐप को दूसरे चीनी ऐप्स के साथ भारत में पिछले साल बैन कर दिया गया था. ये बैन IT एक्ट के सेक्शन 69A के अंतर्गत हुआ था. बैन के बाद से कंपनी भारत में वापसी की राह लगातार तलाश रही है. 

TikTok
  • 6/6

कई बैन ऐप्स में से सिर्फ PUBG Mobile ही भारत में नए नाम के साथ वापसी कर पाया है. TikTok के अलावा दूसरा ऐप जो भारत वापसी जल्द कर रहा है वो Shein ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है. इसे सेपरेट ऐप के तौर पर नहीं लॉन्च किया जाएगा. इसे प्राइम डे सेल में ऐमेजॉन वेबसाइट पर एक प्लेटफॉर्म की तरह लॉन्च किया जाएगा. ये सेल 26 जुलाई से शुरू होने वाली है.