scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp यूजर्स सावधान! भूल कर भी ना दें इन अकाउंट्स को रिप्लाई वर्ना...

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इस वजह से स्कैमर्स की नजर भी इसपर रहती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp पर एक नया Scam चल रहा है. इस स्कैम से यूजर्स की पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी फ्रॉडस्टर्स तक पहुंच जाती है. 

WhatsApp
  • 2/6

इसमें बैंक और कार्ड डिटेल्स भी शामिल हैं. इसके लिए स्कैमर्स फेक सपोर्ट अकाउंट्स बनाए जाते हैं. इन फेक अकाउंट का यूज करके WhatsApp यूजर्स की जानकारी निकाली जाती है. इसको लेकर WABetaInfo ने रिपोर्ट किया है. 

WhatsApp
  • 3/6

क्या है ये स्कैम?

हालांकि, ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि इस स्कैम को सबसे पहले कब रिपोर्ट किया गया था. फ्रॉडस्टर्स सबसे पहले फेक WhatsApp Support अकाउंट बनाते हैं. ये ओरिजिनल की तरह दिखता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये अकाउंट अपने आपको ऑथेंटिक दिखाने के लिए वैसे प्रोफाइल  इमेज का यूज करते हैं जिसमें वेरिफाईड बैज लगा होता है. 

WhatsApp
  • 4/6

रिपोर्ट के अनुसार, इन फेक अकाउंट्स की ओर से यूजर को उनके अकाउंट बंद करने की गलत जानकारी दी जाती है. अकाउंट बंद ना हो इसके लिए वो यूजर से पर्सनल जानकारी जैसे बैंक कार्ड डिटेल्स की मांग करते हैं. कई बार यूजर्स से वॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस करने के लिए ये अकाउंट्स 6-डिजिट का पिन भी मांगते हैं. 

WhatsApp
  • 5/6

ऐसे रहें सावधान

सबसे पहले आपको बता दें वॉट्सऐप कभी भी आपकी बैंक डिटेल्स या 6-डिजिट वाला पिन नहीं मांगता है. इसके अलावा कंपनी कभी भी कोई पर्सनल जानकारी भी अकाउंट बंद करने के लिए नहीं मांगती है. अगर कोई WhatApp के नाम पर आपसे इन डिटेल्स की मांग करता है तो उसे ब्लॉक कर दें. 

WhatsApp
  • 6/6

एक बात का और ध्यान रखें WhatsApp Support अकाउंट में नाम के आगे वेरिफाईड बैज होता है. ये प्रोफाइल पिक्चर में नहीं होता है. इस वजह से ऐसे अकाउंट्स को कभी भी रिप्लाई ना करें. अगर आपको भी फेक वॉट्सऐप सपोर्ट अकाउंट से मैसेज मिलता है तो इसे तुरंत चैट इंफो सेक्शन में जाकर रिपोर्ट करें.