scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Spotify बना एंड्रॉयड पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऑडियो स्ट्रीमिंग ऐप

Spotify
  • 1/6

Spotify ने आखिरकार एंड्रॉयड फोन्स (गूगल प्ले स्टोर) पर 1 बिलियन डाउनलोड का माइलस्टोन हासिल कर लिया है. इसे एंड्रॉयड पुलिस ने सबसे पहले स्पॉट किया. इसके साथ ही ये म्यूजिक ऐप प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऑडियो स्ट्रीमिंग ऐप भी बन गया है.

Spotify
  • 2/6

बता दें गूगल ने अपने गूगल प्ले म्यूजिक प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया है. खास बात ये है कि Spotify ने एंड्रॉयड की दुनिया में कदम रखने के महज दो साल के भीतर 500 मिलियन का आंकड़ा छू लिया था.

Spotify
  • 3/6

कंपनी हर संभव सेगमेंट में अपने इकोसिस्टम का विस्तार कर रही है. फ्री और सब्सक्रिप्शन वर्जन होने के साथ ही कंपनी लगातार अपने पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म पर भी काम कर रही है.

Spotify
  • 4/6

यहां Audible/Amazon से मुकाबले के लिए कई सर्विसेज दी जा रही हैं. इनमें ऑडियोबुक्स लॉन्च करना भी शामिल है. हाल ही में कंपनी ने कार इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए अपना हार्डवेयर भी लॉन्च किया है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Spotify ने US और भारत जैसे देशों में रिकॉर्ड ग्रोथ की है.

Spotify
  • 5/6

स्विडिश म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि उनके पास 31 मार्च 2021 तक 158 मिलियन प्रीमियम सब्सक्राइबर्स और 336 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स थे. कंपनी के पिछले क्वार्टर रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनी के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स में 21 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.

 

Spotify
  • 6/6

फर्म ने पिछले महीने अपनी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर पेड पॉडकास्ट को लॉन्च किया था. इस सर्विस को एंकर ऐप के जरिए पॉडकास्ट क्रिएट करने वाले अपने सभी यूजर्स के लिए ओपन किया है. ये सर्विस अगले दो सालों तक फ्री रहेगी और 2023 से कंपनी एक छोटा कट लेना शुरू करेगी.