scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Paytm Spoof Scam: Paytm यूज करते हैं? सावधान हो जाएं, वर्ना ठगे जा सकते हैं

Paytm spoof scam
  • 1/11

पॉपुलर डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm का एक स्पूफ ऐप वायरल हो रहा है. दरअसल Paytm Spoof ऐप फ्रॉड ऐप है जो लोगों को चूना लगा रहा है. इस ऐप के जरिए आपको भी आसानी से बेवकूफ बनाया जा सकता है. 

Paytm spoof scam
  • 2/11

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में Paytm Spoof ऐप देखा जा सकता है. ये ऐप काम कैसे करता है इस वीडियो में आप देख सकते हैं. 

Paytm spoof scam
  • 3/11

साइबर क्रिमिनल्स ने इस ऐप को खास तौर पर मर्चेंट्स यानी दुकानदारों को बेवकूफ बनाने के लिए तैयार किया है. मर्चेंट्स के अलावा इस ऐप से आम पेटीएम यूजर्स को बेवकूफ बनाया जा सकता है. 

Paytm spoof scam
  • 4/11

दरअसल ये ऐप पेटीएम जैसा दिखने वाला फर्जी एनिमेशन तैयार करता है. उदाहरण के तौर पर जब आपको कोई पेटीएम से पैसे भेजता है तो पेमेंट सक्सेस होने पर सेंडर के पेटीएम होम स्क्रीन पर उस ट्रांजैक्शन से जुड़ी जानकारी दिखती है. यहां लिखा होता है कि कितने पैसे सेंड किए गए, ट्रांजैक्शन आईडी और दूसरी डिटेल्स. 

Paytm spoof scam
  • 5/11

पेटीएम से पैसे भेजे जाने के बाद जिस तरह की स्क्रीन दिखती है इस ऐप ने उसे पूरी तरह से कॉपी कर लिया है. इस वीडियो में एक दुकान है जहां एक लड़की पर आरोप लगाया जा रहा है कि उसने इस फर्जी ऐप के जरिए दुकानदारों को बिना पैसे दिए ही सामान खरीद लिया. पेटीएम करने के Paytm Spoof ऐप की स्क्रीन दिखा दिया गया. 

Paytm spoof scam
  • 6/11

कैसे काम करता है Paytm Spoof ऐप?

इस ऐप के काम करने का तरीका बिल्कुल सिंपल है. जिसे पैसे भेजना है उसका नंबर लिखना होता है, इसके बाद उसका नाम लिखना होता है. नाम और नंबर के बाद जितना अमाउंट सेंड करना है एंटर करना होता है. यहां टाइम और डेट भी एंटर करना होता है. 

Paytm spoof scam
  • 7/11

सारी जानकारियां ऐड करके सबमिट करने पर पेटीएम ट्रांजैक्शन एनिमेशन तैयार हो जाता है. इस स्क्रीन को दुकानदार या किसी भी यूजर को दिखा कर उसे बेवकूफ बनाया जा रहा है. 

आम तौर पर मर्चेंट्स हर बार पेटीएम बैंलेंस या मैसेज चेक नहीं  करते. कस्टमर उन्हें पेटीएम ट्रांजैक्शन स्क्रीन दिखाता है और इससे काम चल जाता है. लेकिन अब इस तरह के फ्रॉड के बाद मर्चेंट्स को सतर्क रहने की जरूरत है. 

Paytm spoof scam
  • 8/11

Paytm Spoof ऐप हालांकि देखने में पेटीएम ऐप जैसा नहीं लगता है. लेकिन इसमें सारी डिटेल्स डालने के बाद सबमिट बटन दबाने के बाद बिल्कुल पेटीएम के उस स्क्रीन की तरह लगने लगता है जो ट्रांजैक्शन सक्सेस होने पर आपको दिखता है. 

Paytm spoof app
  • 9/11

इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचें?

अगर आप मर्चेंट हैं यानी आपकी दुकान है और आप पेटीएम से पेमेंट लेते हैं. ऐसे में आप पेटीएम की डिवाइस Soundbox 2.0 लगा सकते हैं. ये दरअसल एक स्पीकर होता है जहां हर ट्रांजैक्शन पर आपको बताया जाता है कि आपको पैसे मिल गए हैं. 

Paytm spoof app
  • 10/11

इस डिवाइस में स्क्रीन भी होती है जिससे पेमेंट का विजुअल कॉन्फर्मेशन आपको मिल जाएगा. इसमें पूरे दिन का पेमेंट समरी भी मिल जाएगा. कुछ बटन्स दिए जाते हैं जहां से आप ट्रांजैक्शन की डिटेल्स रियल टाइम हासिल कर सकते हैं. 

Paytm spoof app
  • 11/11

डिवाइस नहीं है तो फिर आपको हर ट्रांजैक्शन पर कम से कम अपना मैसेज चेक करना होगा. UPI के लिए जो नंबर रजिस्टर किया है वहां देख सकते हैं. या फिर आप पेटीएम ऐप में ट्रांजैक्शन देख कर मेक श्योर कर लें.