scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp पर ये गलती पड़ेगी भारी! कंपनी ने एक महीने में बैन किए 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp हर महीने लाखों अकाउंट्स को बैन करता रहता है. WhatsApp ने फरवरी महीने में भी लाखों अकाउंट्स को बैन किया है. IT Rules 2021 के अनुसार, मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने फरवरी 2022 की रिपोर्ट को रिलीज कर दिया है. 

WhatsApp
  • 2/6

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 10 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स को 1 फरवरी से 28 फरवरी से बीच बंद किया गया है. इन अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म्स पर हार्मफुल एक्टिविटी करने के लिए बैन किया गया है. इसमें फेक न्यूज फैलाना या दूसरों को परेशान करना शामिल हैं. 

WhatsApp
  • 3/6

ऑफिशियल स्टेटमेंट में WhatsApp के एक स्पोक्सपर्सन ने बताया कि वो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और दूसरे स्टेट-ऑफ-द-आर्ट टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट्स में लगातार इनवेस्ट कर रहे हैं. WhatsApp यूजर्स को सेफ रखने के लिए वो लगातार कदम उठाते रहते हैं. 

WhatsApp
  • 4/6

भारत में IT Rules 2021 को फॉलो करते हुए उन्होंने 9वां महीने की रिपोर्ट (फरवरी 2022) का पेश किया है. यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायत और उसपर वॉट्सऐप के लिए गए एक्शन के बारे में जानकारी दी जाती है. 

WhatsApp
  • 5/6

नई करिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप ने 1.4 मिलियन अकाउंट्स को फरवरी महीने में बैन किया है. कंपनी ने फिर से कहा है कि इस प्लेटफॉर्म पर सभी मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. इसका मतलब सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई थर्ड पार्टी उस मैसेज को नहीं पढ़ सकता है. 

WhatsApp
  • 6/6

कंपनी ने साफ किया है वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा (फेसबुक) भी उस मैसेज को नहीं पढ़ सकती है. अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए WhatsApp बिल्ट-इन एब्यूज डिटेक्शन टेक्नोलॉजी को भी यूज करता है.