scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

करोड़ों रुपये की Bitcoin माइनिंग Rigs को पुलिस ने किया नष्ट, जानें क्यों

Crypto Currency
  • 1/7

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी बाचतीत होती रहती है. क्रिप्टोकरेंसी में Bitcoin काफी पॉपुलर भी है. इस वजह से कई लोग इसकी माइनिंग करते हैं. इसके लिए माइनिंग रिग की मदद ली जाती है. माइनिंग रिग से दूसरे कंप्यूटर के मुकाबले काफी तेजी से माइनिंग की जा सकती है. अब एक खबर आई है मलेशिया की पुलिस ने लगभग 9.4 करोड़ रुपये की माइनिंग रिग को नष्ट कर दिया है.
 

Rigs Destroyed
  • 2/7

यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें मलेशिया की पुलिस स्टीमरोलर से एक हजार से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक रिग्स को नष्ट कर रही है. कहा जा रहा है कि इन इलेक्ट्रॉनिक रिग्स का यूज Bitcoin माइनर्स अवैध रूप से कर रहे थे.

Crypto Currency
  • 3/7

रिपोर्ट के अनुसार Sarawak राज्य के Miri शहर में ऑथोरिटी ने 1,069 रिग्स को माइनर्स के पास से जब्त किया था. इन पर आरोप था ये बिजली चोरी करके माइनिंग ऑपरेशन को करते थे. इन डिवाइस को फरवरी से अप्रैल के बीच में सीज किया गया था. इसकी कीमत लगभग 9.4 करोड़ रुपये बताई जा रही है. 
 

Crypto Currency
  • 4/7

आठ लोगों को बिजली चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया है. ऑथोरिटी ने ये नहीं बताया है कि इन महंगे रिग्स को कही और बेहतर काम में यूज करने के बजाय इसे नाटकीय तरीके से क्यों नष्ट किया गया. 

Rigs Destroyed
  • 5/7

इसको लेकर लोकल न्यूज आउटलेट Dayak Daily ने एक वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड किया है. इसमें देखा जा सकता है कि स्टीमरोलर से माइनिंग रिग्स को नष्ट किया जा रहा है. 

Crypto Currency
  • 6/7

क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट इस साल काफी तेजी से बढ़ा है. डिजिटल करेंसी की माइनिंग के लिए काफी एनर्जी की जरूरत पड़ती है. इसमें प्रूफ ऑफ वर्क प्रोसेस के जरिए Bitcoins को अर्न या जनरेट किया जाता है. इसके लिए काफी कॉम्पलेक्स मैथ्स इक्वेशन को सॉल्व करना होता है. 

Crypto Currency
  • 7/7

लोकल न्यूजपेपर The Star की रिपोर्ट में बताया गया कि इस माइनिंग की वजह से Sarawak बिजली विभाग को लगभग 14.89 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. इसके लिए Bitcoin माइनर्स बिजली की चोरी करते थे. इसमें बिजली चोरी के आरोप शख्स पर लगभग 1.41 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और उसे 8 महीने के लिए जेल भेज दिया गया है.