scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

जानिए क्या है Masked Aadhaar और आप कैसे कर सकते हैं इसे डाउनलोड

Aadhaar
  • 1/6

Aadhaar card का यूज कई जगहों पर होता है. इसका यूज आप नया सिम लेने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने तक में कर सकते हैं. कई बार प्राइवेट कंपनियां भी आपके Aadhaar नंबर की डिमांड करती हैं. कई लोग प्राइवेसी की वजह से Aadhaar कार्ड देने से कतराते हैं. 

Aadhaar
  • 2/6

लेकिन, आप बिना किसी चिंता के Aadhaar नंबर दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने Aadhaar पर मास्क लगाने की जरूरत है. यहां पर आपको बता रहे हैं क्या होता है मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) और इससे क्या होगा फायदा. 
 

Aadhaar
  • 3/6

अगर यूजर अपने पर्सनल डिटेल्स को शेयर करने में कम्फर्टेबल नहीं है तो वो Masked Aadhaar का यूज कर सकते हैं. Masked Aadhaar आपके डाउनलोड किए e-Aadhaar में Aadhaar नंबर को मास्क कर देगा. ये शुरू के 8 डिजिट को कैरेक्टर के साथ बदल देगा. सिर्फ आखिरी के चार अंक ही आधार पर दिखेंगे. 

Aadhaar
  • 4/6

इससे आपको पूरा आधार नंबर बताने की जरूरत नहीं होगी. अगर ये कही खो भी जाता है फिर भी इसका मिसयूज नहीं किया जा सकता है. इसे आप UIDAI  से डाउनलोड कर सकते हैं या आधार सेंटर से भी ले सकते हैं. 

Aadhaar
  • 5/6

Masked Aadhaar का भी यूज एयरपोर्ट, ट्रेन टिकट वेरिफिकेशन, मोबाइल नंबर लिंक और दूसरे जगहों पर किया जा सकता है. इसके लिए आपको UIDAI की साइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा. यहां पर आपको My Aadhaar का ऑप्शन मिलेगा. 

Aadhaar
  • 6/6

ड्रॉप डाउन मेन्यू से आपको Download Aadhaar का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. यहां पर आपसे 12 अंक का आधार नंबर या वर्चुअल आईडी या Enrolment नंबर मांगा जाएगा, इसके बाद आपको Masked Aadhaar के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. फिर कैप्चा कोड और ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आप Masked Aadhaar डाउनलोड कर सकते हैं.