scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

सावधान! LinkedIn पर फेक जॉब ऑफर के जरिए लोगों को ऐसे फंसाया जा रहा है

LinkedIn
  • 1/6

प्रोफेशनल्स और जॉब खोजने वालों के लिए LinkedIn काफी पॉपुलर सोशल नेटवर्क है. कोरोना की वजह से कई लोगों की जॉब्स गई हैं. इस वजह से लोग LinkedIn का रुख कर रहे हैं. LinkedIn पर वो जॉब की तलाश कर रहे हैं. अब हैकर्स LinkedIn यूजर्स को अपना नया टारगेट बना रहे हैं. 

LinkedIn
  • 2/6

Gizmodo की एक रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स कैंपेन के जरिए यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं. रिपोर्ट में साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन्स प्रोवाइडर eSentire का हवाला दिया गया है. eSentire ने यूजर्स को चेतावनी दी है. इसके अनुसार हैकिंग ग्रुप बिजनेस प्रोफेशनल्स को LinkedIn पर फेक जॉब ऑफर के जरिए निशाना बना रहे हैं. इसके शिकार हुए यूजर्स के डिवाइस में Trojan वायरस डाल दिया जाता है. 

LinkedIn
  • 3/6

Trojan वायरस से हैकर्स यूजर के डिवाइस को ऐक्सेस और कंट्रोल कर लेते हैं. इस वजह से वो टारगेटेड यूजर के डिवाइस से किसी भी फाइल को सेंड, रिसीव, लॉन्च या डिलीट कर सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार ये हैकर्स Golden Chickens ग्रुप से जुड़े हुए हैं. 

LinkedIn
  • 4/6

हैकर्स यूजर्स को LinkedIn पर डायरेक्ट मैसेज के जरिए जॉब ऑफर करते हैं. ये जॉब ऑफर फेक होता है. इसमें Zip फाइल अटैच्ड होता है. इस Zip फाइल में छिपा हुआ मैलवेयर होता है. जैसे ही यूजर अटैच्ड फाइल को ओपन करता है. मैलवेयर उसके डिवाइस का सारा कंट्रोल हैकर तक पहुंचा देता है.  

LinkedIn
  • 5/6

ये मैलेवेयर काफी खतरनाक है. इसे कई एंटी-वायरस टूल भी पकड़ने में नाकाम हो जाता है. इस वजह से किसी अंजान लिंक या फाइल को ओपन करने से बचने के लिए कहा गया है. 

LinkedIn
  • 6/6

कई प्रोफेशनल्स जॉब के लिए LinkedIn पर सर्च और अप्लाई करते हैं. इस वजह से अभी वो हैकर्स के टारगेट पर आ गए हैं. जब भी आप LinkedIn पर किसी से जॉब संबंधित बात करते हैं तो पहले ये पता करें कि वो रियल है की नहीं. अगर उसपर आपको जरा सा भी संदेह हो तो तुरंत चैट को ऑफ करके यूजर को ब्लॉक कर दें.