scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Facebook ने नियुक्त किया ग्रीवांस ऑफिसर, यूजर्स दर्ज करा सकेंगे शिकायत

Facebook
  • 1/6

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook भी नए डिजिटल नियमों को मान रहा है. नए नियम के लागू होने के बाद Facebook ने Spoorthi Priya को भारत में अपना ग्रीवांस ऑफिसर बनाया है. इसको लेकर Facebook ने अपने वेबसाइट पर जानकारी दी है. 

  


 

Facebook
  • 2/6

नए गाइडलाइन्स के अनुसार सोशल मीडिया कंपनी जिनके पास 50 लाख से ज्यादा यूजर बेस उनको ग्रीवांस ऑफिसर, नोडल ऑफिसर और एक चीफ कंप्लायंस ऑफिसर को नियुक्त करना है. ये तीनों ऑफिसर भारत के रहने वाले होने चाहिए. 

 

Facebook
  • 3/6

इससे पहले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भी Paresh B Lal को अपना ग्रीवांस ऑफिसर बनाया था. नए डिजिटल नियम पिछले महीने से लागू हो गए हैं. WhatsApp, Facebook और Google ने ग्रीवांस ऑफिसर, नोडल ऑफिसर और एक चीफ कंप्लायंस ऑफिसर की डिटेल्स डिजिटल नियम के लागू होने के बाद 29 मई को सरकार के साथ शेयर की थी. 
 

Facebook
  • 4/6

नए रूल के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ग्रीवांस ऑफिसर के बारे में वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करवानी है. इससे आसानी से यूजर्स उनसे संपर्क करके शिकायत दर्ज करवा सकें. ग्रीवांस ऑफिसर को कंप्लेंट को 24 घंटे के अंदर स्वीकार कर लेना है और 15 दिन में इसका निपटारा कर देना है. 
 

Facebook
  • 5/6

नए डिजिटल नियम के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म किसी आपत्तिजनक कंटेंट को 36 घंटे में हटा लेना है. न्यूडिटी या पोर्नोग्राफी वाले कंटेंट को 24 घंटे के अंदर हटाने के लिए इस नियम में कहा गया है. अगर कंपनी इसको नहीं मानती है तो वो भी क्रिमिनल एक्शन के लिए जिम्मेदार होंगी. 
 

Facebook
  • 6/6

इसके अलावा सोशल मीडिया कंपनी से किसी ऑथोरिटी के पूछे जाने मैसेज के फर्स्ट ओरिजिनेटर के बारे में भी बताना होगा. यानी मैसेज को प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले किसने पोस्ट किया ये बताना होगा.