scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Apple WWDC Event 2021: यहां जानें iOS 15, iPadOS, Maps, Weather के लिए पेश किए गए अपडेट्स

Apple WWDC Event 2021
  • 1/9

Apple ने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) के दौरान कई महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर अपडेट की घोषणा कर दी है. इसमें iPhone के लिए नए iOS 15 से लेकर iPadOS, Apple Wallet और iCloud तक के लिए कई अपडेट्स का ऐलान किया गया है.

Apple WWDC Event 2021
  • 2/9

Apple iOS 15 के अपडेट्स की बात करें तो इसमें FaceTime के लिए Spatial Audio का फीचर दिया गया है. इससे कॉल पहले से ज्यादा कंफर्टेबल और नैचुरल हो जाएगा. यहां SharePlay का भी फीचर मिलेगा. इससे यूजर्स फेसटाइम पर ही अपने दोस्तों के साथ वीडियो देख पाएंगे या म्यूजिक सुन पाएंगे. इसी तरह यहां Messages के लिए भी अपडेट दिया गया है. अपडेट के जरिए यहां नया शेयर्ड विद यू सेक्शन दिया गया है.

 

Apple WWDC Event 2021
  • 3/9

इसी तरह iOS 15 में यूजर्स को नोटिफिकेशन्स के लिए डेडिकेटेड मोड, कैमरे में गूगल लेंस जैसा फीचर, फोटोज के मेमोरीज सेक्शन के लिए अपडेट, फोटोज के लिए स्पॉटलाइट सर्च का सपोर्ट मिलेगा.

 

Apple WWDC Event 2021
  • 4/9

Apple Wallet की बात करें तो ऐपल वॉलेट में जल्द ही होटल रूम को अनलॉक करने के लिए keys का सपोर्ट मिलेगा. ऐपल इसके लिए Hyatt के साथ पार्टनरशिप भी कर रहा है. साथ ही कंपनी वॉलेट में ID इंफॉर्मेशन भी अपडेट कर रही है. Apple Weather के अपडेट के जरिए यूजर्स को वेदर कंडीशन के हिसाब से नए डिजाइन देखने को मिलेंगे.

Apple WWDC Event 2021
  • 5/9

Apple Maps का विस्तार स्पेन, पुर्तगाल, इटली और ऑस्ट्रेलिया में किया जा रहा है. iOS 15 में कंपनी Maps में शहरों के लिए ज्यादा डिटेल देगी. साथ ही मैप्स में 3D डायरेक्शन भी मिलेंगे.

 

Apple WWDC Event 2021
  • 6/9

AirPods की बात करें तो कंपनी ने अनाउंस नोटिफिकेशन को ऐड किया है. ऐसे में Siri सेलेक्टेड ऐप्स से नोटिफिकेशन पढ़ पाएगी. WWDC में iPadOS के लिए घोषणाएं की गईं हैं. अब यूजर्स  iPadOS के होम स्क्रीन पर ज्यादा widgets ऐड कर पाएंगे. इसी तरह Splitview के जरिए iPad की स्क्रीन दो ऐप्स नजर आएंगे. इसी तरह अब Quick Note का भी फीचर मिलेगा.

 

Apple WWDC Event 2021
  • 7/9

Apple WWDC 2021 के दौरान प्राइवेसी को भी फोकस में रखा गया है. ऐपल ने कई प्राइवेसी फीचर्स अनाउंस किए हैं. कंपनी ने मेल प्राइवेसी प्रोटेक्शन ऐड किया है. इसी तरह ऐपल ने Siri के लिए डिवाइस स्पीच रिक्गनिशन को ऐड किया है.

Apple WWDC Event 2021
  • 8/9

Apple iCloud के अपडेट की बात करें तो कंपनी ने अब इसमें अकाउंट रिकवरी का ऑप्शन दिया है. ताकी अकाउंट का एक्सेस खोने पर फैमिली और फ्रेंड्स को एक कोड मिल सके. कंपनी ने कुछ हेल्थ फीचर्स भी पेश किया है.

Apple WWDC Event 2021
  • 9/9

WatchOS 8 की बात करें तो इसे कुछ इंप्रूवमेंट्स दिए गए हैं. ऐपल ने इसमें नया रिफ्लेक्ट फीचर दिया है. watchOS 8 में फोटोज और वर्कआउट के लिए भी कई अपडेट्स यूजर्स को देखने को मिलेंगे. एक बड़ा अपडेट ये भी है कि Siri का सपोर्ट अब थर्ड पार्टी डिवाइसेज के लिए मिलेगा. इसी तरह के कई और अपडेट्स का ऐलान कंपनी ने किया है.