scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

अमेरिका में सेक्स ट्रैफिकिंग के लिए भर्ती का सबसे बड़ा अड्डा बना फेसबुक: रिपोर्ट

Child Abuse
  • 1/6

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पर कई गैर-कानूनी काम भी चोरी-छिपे हो रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में 59 परसेंट सेक्स ट्रैफिकिंग रिक्रूमेंट Facebook पर किया गया था. इसमें अगर बच्चे भी शामिल किया जाए तो ये 65 परसेंट हो जाता है. Facebook के बाद टीनएजर्स में पॉपुलर Instagram और Snapchat के जरिए भी बच्चों को सेक्स ट्रैफिकिंग के धंधे में फंसाया जा रहा है. 

 

Social Media
  • 2/6

अमेरिका में मानव तस्करी को अपराध बनाने वाले Trafficking Victim Protection Act (TVPA) के एनिवर्सरी पर इस रिपोर्ट को जारी किया गया है. Human Trafficking Institute ने Federal Human Trafficking ने 2020 सालाना रिपोर्ट को पब्लिश किया. इसमें बताया गया 59 परसेंट ऑनलाइन रिक्रूमेंट एक्टिव सेक्स ट्रैफिकिंग को लेकर फेसबुक पर ही की गई. 

Child Abuse
  • 3/6

Facebook यौन तस्करों के बीच काफी कॉमन प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है. 65 परसेंट पीड़ित बच्चों को Facebook के माध्यम से इसमें धकेला गया. जबकि एडल्ट के केस में ये आंकड़ा 36 परसेंट ही था. Facebook के बाद Instagram और Snapchat जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को चाइल्ड रिक्रूमेंट के लिए यूज किया गया. 
 

Facebook
  • 4/6

इसके लिए दूसरे टॉप प्लेटफॉर्म्स WeChat (43%) और Instagram (7%) हैं. इसमें 2020 या उससे पहले के सालों में आरोपों पर अपील या पेडिंग ट्रॉयल को भी शामिल किया गया है. 579 एक्टिव केस में 165 केस 2020 में दर्ज किए गए. ज्यादातर केस ट्रैफिकिंग के विक्टिम या उनकी ओर से किसी ने दायर किए थे. 
 

Facebook
  • 5/6

Human Trafficking Institute के सीईओ Victor Boutros ने CBSN को बताया कि इंटरनेट एक प्रमुख टूल बन गया है जिसका उपयोग करके वो विक्टिम को रिक्रूट करते हैं. इसके लिए वो कॉमन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करते हैं. 
 

Child Abuse
  • 6/6

जून 2020 फेसबुक ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण से निपटने के लिए एक पहल की शुरूआत की. जहां वो बच्चों का शोषण करने वाले फोटो और वीडियो का पता लगा कर उन्हें हटा रहे हैं. इस प्लेटफॉर्म पर एक बच्चे और बड़े के बीच अनुचित बातचीत पता कर उसे रोकने की कोशिश की जा रही है.