scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

जानें क्या है YouTube Shorts जिससे आप महीने में कमा सकते हैं लाखों रुपये!

YouTube
  • 1/6

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को ज्यादा पैसे कमाने का मौका दे रहा है. इसके लिए YouTube ने साल 2021 और 2022 के लिए 100 मिलियन फंड की घोषणा की है. ये फंड YouTube Shorts के कंटेंट पर क्रिएटर्स को दिया जाएगा. यानी अगर आप भी कंटेंट क्रिएटर्स है तो आप इससे पैसे कमा सकते हैं. 

YouTube
  • 2/6

YouTube Shorts के लिए कंटेंट बनाने पर कंपनी 100 डॉलर से लेकर 10,000 डॉलर तक देगी. आज आपको हम यहां YouTube Shorts के बारे में बता रहे हैं क्या है ये और आप इससे किस तरह पैसे कमा सकते हैं.

YouTube
  • 3/6

टिकटॉक के भारत में बैन होने के बाद YouTube और Instagram ने इसका फायदा उठाया. YouTube ने टिकटॉक जैसे ही Shorts को लॉन्च कर दिया. Instagram ने Reels को लॉन्च किया. YouTube Shorts में यूजर्स 60 सेकंड्स तक वीडियो अपलोड कर सकते हैं. 

YouTube
  • 4/6

यानी आप YouTube Shorts से कम टाइम के वीडियो बना सकते हैं. इसके लिए मिनिमम लेंथ 15 सेकंड्स और 60 सेकंड्स तक की शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं. वीडियो वर्टिकल और 9/16 फॉर्मेट में वीडियो होना चाहिए. इसके बाद आपको YouTube Shorts बनाने के लिए प्लस (+) पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको Shorts का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. 

YouTube
  • 5/6

Shorts में वीडियो अपलोड हो जाने के बाद आप उसे इनबिल्ट फीचर्स से एडिट भी कर सकते हैं. इसमें आप म्यूजिक लगा सकते हैं, वीडियो की स्पीड चेंज कर सकते हैं. इन-ऐप एडिटिंग हो जाने के बाद आपको नेक्सट बटन पर क्लिक करना होगा. 

YouTube
  • 6/6

इसके बाद आपको टाइटल, डिस्क्रिप्शन, थंबनेल और दूसरे डिटेल्स भरने होंगे. इसके बाद अपलोड बटन पर क्लिक कर दें. आपका Shorts तैयार है. अगर ये मॉनिटाइटजेशन क्राइटेरिया को पूरा करता है तो आपको इसके परफॉर्मेंस के आधार पर पेमेंट किया जाएगा.