scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp Pink के चक्कर में खो सकते हैं अपने मोबाइल का एक्सेस और बैंक के पैेसे

WhatsApp
  • 1/6

मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर स्कैमर्स की नजर रहती है. एक बार फिर से WhatsApp यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है. अभी नए WhatsApp स्कैम की बात करें तो यूजर्स को उनके फोन पर एक लिंक मिल रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि इससे उनके वॉट्सऐप का कलर चेंज हो जाएगा. 

WhatsApp
  • 2/6

दावे के अनुसार इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का थीम कलर ग्रीन से पिंक हो जाएगा. इस लिंक में ये भी दावा किया गया कि इस पिंक वॉट्सऐप में कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं. साइबर एक्सपर्ट्स ने ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करने से यूजर्स को मना किया है. 

WhatsApp
  • 3/6

इस लिंक में कहा गया है कि ये WhatsApp का ऑफिशियल अपडेट है. अगर यूजर इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उनका फोन हैक हो सकता है. इससे वो अपने WhatsApp अकाउंट भी खो सकते हैं. PTI की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कई यूजर्स इस लिंक को अंजाने में सेंड कर रहे हैं. 

WhatsApp
  • 4/6

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Rajshekhar Rajaharia के अनुसार यूजर्स को WhatsApp Pink से सावधान रहना चाहिए. WhatsApp ग्रुप्स में APK डाउनलोड लिंक के साथ वायरस को फैलाया जा रहा है. WhatsAppPink के नाम वाले किसी भी लिंक पर यूजर्स क्लिक ना करें. इससे उनके फोन का ऐक्सेस हैकर्स के हाथ में जा सकता है. 

WhatsApp
  • 5/6

साइबर इंटेलिजेंट फर्म Voyager Infosec के अनुसार यूजर्स को सिर्फ ऑफिशियल ऐप स्टोर से ही किसी ऐप को इंस्टॉल करना चाहिए. इसके अलाव उनको कही और से या किसी भी थर्ड पार्टी स्टोर से ऐप को इंस्टॉल करने से बचना चाहिए. इससे आपका सारा डेटा स्कैमर्स के पास जा सकता है. इससे आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड भी किया जा सकता है. 

WhatsApp
  • 6/6

WhatsApp ने कहा कि लोगों को ऐसे फ्रॉड लिंक्स से सावधान रहना चाहिए. यूजर्स ऐसे मैसेज या लिंक की शिकायत ऐप में उपलब्ध रिपोर्ट सेक्शन में जा कर सकते हैं. इस तरह के कंटेंट या कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर देना ज्यादा बेहतर है.