scorecardresearch
 

गूगल ने लॉन्च किया AMP, क्या FB के इंस्टैंट आर्टिकल को देगा मात

गूगल ने फास्ट पेज लोडिंग के लिए एएमपी की शुरुआत की है. यह फेसबुक के इंस्टैंट आर्टिकल से मिलता जुलता है पर उससे काफी अलग है. जानिए क्या होगा इससे आपको फायदा...

Google AMP Google AMP

गूगल ने एक्सेलरेटेड मोबाइल पेज (AMP) की शुरुआत की है जो वेब पेज लैंग्वेज एचटीएमएल का रीडिजाइन्ड वर्जन है. इसके तहत पब्लिशर्स और एडवर्टाइजर्स अपने आर्टिकल्स में भारी भरकम ग्राफिक्स, इंटरऐक्टिव फीचर और ऐड नहीं डाल सकेंगे.

हालांकि वहीं गूगल इसके जरिए आर्टिकल्स पढ़ना काफी आसान बनाएगा. इसके अलावा इससे न्यूज पब्लिशर्स को भी फायदा होगा क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके आर्टिकल पढ़ सकेंगे.

यूजर्स को क्या होगा फायदा
AMP ऑप्टिमाइज्ड आर्टिकल्स लोड होने में काफी कम समय लेंगे जिससे उन्हें पढ़ना काफी आसान होगा. यह सर्च रिजल्ट के ऊपर दाईं तरफ दिखेगा और इस पर क्लिक करते ही यह मोबाइल पेज की तरह लोड हो जाएगा. यह दूसरे आर्टिकल से काफी तेज खुलेगा. फिलहाल गूगल ने कुछ पब्लिशर्स के साथ ही इसे शुरू किया है. आने वाले दिनों में आपको देखने को मिलेगा. 

 

 

160 न्यूज पब्लिशर्स हैं शामिल
इसके लिए कंपनी यूरोपियन देशों के लगभग 160 न्यूज पब्लिशर्स के साथ काम कर रही है जिनमें द गार्डियन जैसे बड़े मीडिया ग्रुप भी शामिल हैं. गूगल न्यूज के सीनियर डायरेक्टर रिचर्ड ने रिकोड से कहा कि AMP पेज चार गुना फास्ट होगा और साथ ही इससे 10 गुना कम डेटा की खपत होगी. फिलहाल इसे लगभग 100 पब्लिकेशन्स और दर्जनों टेक्निकल पार्टनर्स के साथ लॉन्च किया गया है.

फेसबुक ने पिछले साल शुरू किया था इंस्टैंट आर्टिकल
गौरतलब है कि फेसबुक ने पिछले साल इंस्टैंट आर्टिकल की शुरुआत की थी जिससे न्यूज पब्लिशर्स की वेबसाइट पर जाए बिना फेसबुक पर ही आर्टिकल पढ़े जा सकते हैं. शुरुआत में कंपनी ने सिर्फ कुछ मीडिया हाउसेज के साथ ही इसके लिए हाथ मिलाया था लेकिन अब फेसबुक इसे सभी पब्लिशर्स के लिए शुरू करने की तैयारी में है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें