scorecardresearch
 

WhatsApp को टक्कर देगा Signal, WhatsApp को-फाउंडर ने लगाए हैं पैसे

WhatsApp के को-फाउंडर काफी पहले ही कंपनी छोड़ चुके हैं. 2018 में उन्होंने  सिक्योर मैसेजिंग ऐप Signal में 3.57 अरब रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. 

Signal app Signal app

WhatsApp दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में WhatsApp के 2 अरब यूजर्स हैं.  

Signal एक इंस्टैंट मैसजिंग ऐप है जो प्राइवेसी फोकस्ड है. इसे अब तक का सबसे सिक्योर और प्राइवेट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप भी माना जाता है. इस ऐप में WhatsApp के ही को फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने पैसे लगाए हैं.

WhatsApp के मुकाबले Signal ऐप के यूजर्स काफी कम हैं. लेकिन अब कंपनी चाहती है कि इसे वर्ल्ड वाइड यूज किया जाए. वायर्ड की एक रिपोर्ट के मुकाबिक कंपनी अपना यूजरबेस बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.

वायर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब Signal ऐप की रीच बढ़ रही है, लेकिन इससे पहले तक ये सिर्फ प्राइवेसी फोक्सड लोग, ऐक्टिविस्ट और साइबर सिक्योरिटी एक्स्पर्ट द्वारा यूज किया जाता था. 

यह भी पढ़ें -  चार कैमरों वाला Xiaomi Redmi Note 8 Pro हुआ सस्ता, ये हैं नई कीमतें

2018 में  WhatsApp के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने Singnal ऐप में 50 मिलियन डॉलर (लगभग 3.57 अरब रुपये) निवेश किया है.  Signal के फाउंडर Moxie Marlinspike का मानना है कि सभी के लिए एन्क्रिप्टेड कम्यूनिकेशन आसान करना चाहिए.

Signal सिक्योर और प्राइवेट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है और खास बात ये है कि ये ओपन सोर्स है. यहां टेक्स्ट और वॉयस मैसेज दोनों के लिए ही एंड टु एंड एन्क्रिप्शन है. आपके मैसेज न तो सिग्नल देख सकता है और न ही सिग्नल के सर्वर से ये पढ़ा जा सकता है.  

वॉट्सऐप का कुछ डेटा फेसबुक के साथ शेयर होता है यानी फेसबुक इस डेटा का यूज पैसे बनाने के लिए भी करती है. सिग्नल के साथ ऐसा नहीं है. कंपनी दावा करती है यूजर डेटा किसी के साथ भी शेयर नहीं किया जा सकता है चाहे वो सरकारी एजेंसी ही क्यों न हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें