scorecardresearch
 

एक बार फिर से iPhone X की Face ID को मास्क के जरिए बनाया गया बेवकूफ

iPhone X की फेस आईडी को अनलॉक कर दिया गया. एक बार फिर से इस कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है, लेकिन इस बार एंडवांस्ड 3D प्रिंटेड मास्क का इस्तेमाल किया गया है.

X
फोटो: रॉयटर्स फोटो: रॉयटर्स

टेक्नॉलॉजी दिग्गज ऐपल का फ्लैगशिप iPhone X की बिक्री तेजी से हो रही है और प्रोडक्ट आउट ऑफ स्टॉक हो रहे हैं. लेकिन बीच बीच में ये भी खबरें आ रही हैं कि iPhone X में दी गई फेस आईडी हैक कर ली जा रही हैं या ट्रिक्स के जरिए अनलॉक किया जा रहा है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म Bkav ने इस महीने की शुरुआत में एक वीडियो जारी किया था जिसमें दिखाया गया था कि 3D प्रिटेंट मास्क के जरिए iPhone X की फेस आईडी को अनलॉक कर दिया गया. एक बार फिर से इस कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है, लेकिन इस बार एंडवांस्ड 3D प्रिंटेड मास्क का इस्तेमाल किया गया है.

इस रिसर्च फर्म का कहना है कि इस बार इस मास्क को बनाने के लिए कंपनी स्टोन पाउडर का इस्तेमाल किया है . इस मास्क के ऊपर आंखों की 2D इंफ्रारेड इमेज दी गई है और इसी वजह से यह असली जैसा लगता है. जारी किए गए वीडियो में इस कंपनी का इंजीनियर iPhone X को अपने चेहरे से लॉक कर रहा है इसके बाद अपने चेहरे जैसे मास्क का इस्तेमाल करते हुए iPhone X को अनलॉक कर रहा है.

इस साइबर सिक्योरिटी फर्म ने कहा है, ‘दो हफ्ते पहले हमने यह बताया था कि सिर्फ महत्वपूर्ण लोग, जैसे नेशनल लीडर्स, बड़े कॉर्पोरेट लीडर्स और अरबतियों को फेस आईडी यूज करते समय सावधान रहने की जरूरत है. हालांकि इस रिसर्च रिजल्ट से हम अब इसे आम यूजर के लिए भी खतरा बता रहे हैं, क्योंकि फेस आईडी बिजनेस ट्रांजैक्शन करने के लिए काफी सिक्योर नहीं है’

सिक्योरिटी फर्म Bkav का कहान है कि ऐसा करना इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि इसके लिए उस शख्स की हाई क्वॉलिटी इमेज की जरूरत होगी जिसका फोन अनलॉक करना है. इतना ही नहीं इसके लिए 3D प्रिंटर भी चाहिए. वैसे तो ऐसे मास्क बनाने में आपको कितना पैसा लेगेगा इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन कंपनी के एक अनुमान के मुताबिक यह मास्क 200 डॉलर में तैयार किया जा सकता है.

हाल ही में एक यूट्यूब वीडियो सामने आया था जिसमें 10 साल के एक बच्चे ने अपने फेस से अपनी मां का iPhone X अनलॉक कर दिया था. ऐसे मामले लगातार आ रहे हैं अब ऐपल इसका जवाब कैसे देता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें