scorecardresearch
 

अब बिना डाउनलोड किए ही कर सकते हैं ऐप का इस्तेमाल, जानिए ऐसे

मोबाइल में जितने ज्यादा ऐप्स उतनी ही ज्यादा मेमोरी की खपत, ऐसे में गूगल ने बिना ऐप इंस्टॉल किए उसे यूज करने वाली सर्विस पेश की है. इसे आप ऐसे कर सकते हैं यूज...

इंस्टैंट ऐप फीचर इंस्टैंट ऐप फीचर

पिछले डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O में गूगल ने एंड्रॉयड इंस्टैंट ऐप्स की झलक पेश की थी. इस फीचर के तहत बिना डाउनलोड और इंस्टॉल किए हुए किसी ऐप को यूज किया जा सकता है. यानी वेब से सीधा आप ऐप को यूज करेंगे और आपके मोबाइल की मेमोरी भी खर्च नहीं होगी. आम तौर पर हम कई ऐप तो डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन उसे एक बार के बाद यूज नहीं करते. इस स्थिति में इंस्टैंट ऐप फीचर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

पिछले महीने गूगल ने इस सर्विस की लिमिटेड तौर पर टेस्टिंग शुरू की थी जिसमें न सिर्फ गूगल के ऐप्स बल्कि थर्ड पार्टी डेवलपर्स के ऐप भी शामिल थे. रेडिट पोस्ट और 9to5 google की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब इंस्टैंट ऐप वाला फीचर Pixel और Nexus यूजर्स को दिया जा रहा है.

गूगल के आधिकारिक पेज पर Instant Apps सपोर्ट करने वाले कुछ ऐप के बारे में बताया गया है जिसके जरिए इसकी टेस्टिंग की जा सकती है. इन ऐप में बजफीड, पेरिस्कोप, विश और विकी शामिल हैं.

हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि Pixel और Nexus के अलावा दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इसका सपोर्ट मिल रहा है या नहीं. लेकिन अगर आप चाहें तो अपने मोबाइल में इसे टेस्ट कर सरके हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको ये पता लगाना होगा कि आपको डिवाइस में इंस्टैंट ऐप सपोर्ट करता है या नहीं.

ऐसे जानें आपके मोबाइल में है इसका सपोर्ट या नहीं

  • इसके लिए मोबाइल के सेटिंग्स मेन्यू में जाना है.
  • स्क्रॉल करके नीचे दिए गए पर्सनल कैटिगरी को टैप करके Google पर क्लिक करना है.
  • यहां दिए गए सबहेड्स में एक Instant App का ऑप्शन होगा. यहां से आप इसे ऑन कर सकते हैं. इसके लिए आपको इसके टर्म्स और कंडीशन पर Yes I’m in करना होगा.

अगर ये ऑप्शन आपके मोबाइ ल में है यानी आप इंस्टैंट ऐप्स फीचर यूज या टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए गूगल क्रोम पर जा कर दिए गए चार ऐप में से कोई एक सर्च करें. इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेगा- ओपन ऐप और ओपन इन ब्राउजर. यहां से आप इन ऐप्स को बिना इंस्टॉल किए यूज कर सकेंगे.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें