scorecardresearch
 
ओलंपिक में भारत

Tokyo Olympics: 'मुस्करा कर जो देश का भार उठाए, वो मीराबाई कहलाए', चनू की चांदी पर दीवाना सोशल मीडिया

Mirabai Chanu Silver
  • 1/11

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चनू (Mirabai Chanu) ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतकर इतिहास रच दिया है. मीराबाई ने 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. वेटलिफ्टिंग में ये दूसरी बार है जब भारत ने Olympics में मेडल जीता है. मीराबाई चनू की की इस उपलब्धि पर देश में खुशी का माहौल है. वहीं, सोशल मीडिया पर #MirabaiChanu टॉप ट्रेंड कर रहा है. लोग उन्हें इसी तरह के हैशटैग के साथ बधाई दे रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अमित शाह सरीखे दिग्गजों ने भी चनू को जीत की बधाई दी है. (फोटो- एपी) 

Mirabai Chanu Silver
  • 2/11

एक सोशल मीडिया यूजर ने ट्विटर पर #MeerabaiChanu के साथ लिखा- मुस्करा कर जो देश का भार उठाए, वो मीराबाई चनू कहलाए. वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा- आज की मीराबाई भजन नहीं गाती, 
वो मेडल जीत कर लाती है. (फोटो- एपी)

Mirabai Chanu Silver
  • 3/11

एक दूसरे लिखते हैं- #टोक्यो_ओलंपिक, भारत की मीराबाई चनू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता. कहने को ज़र्रा है तू, लोहे का छर्रा है तू. पहले दिन पहला मेडल. ज़िंदाबाद #MeerabaiChanu (फोटो- एपी)

Mirabai Chanu Silver
  • 4/11

एक और यूजर ने लिखा- मीराबाई चनू आपको बहुत बहुत बधाई... आपकी कड़ी मेहनत और संघर्ष के चलते ही आज पूरा देश जश्न मना पा रहा है...दिल से शुक्रिया. (फोटो- एपी) 

Mirabai Chanu Silver
  • 5/11

वेटलिफ्टर मीराबाई चनू के सिल्वर मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि इससे सुखद शुरुआत नहीं हो सकती. भारत उत्साहित है. मीराबाई चनू का शानदार प्रदर्शन. वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है. #Cheer4India #Tokyo2020. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लिखा कि पहले ही दिन देश को पहला पदक दिलाने के लिए मीराबाई चनू को बधाई. भारत को अपनी बेटी पर गर्व है. (फोटो- रॉयटर्स) 

Mirabai Chanu Silver
  • 6/11

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज फिर भारत की मातृशक्ति ने वैश्विक पटल पर मां भारती को गौरवभूषित किया है. आज ओलंपिक में मीराबाई चनू जी ने अद्भुत कौशल का परिचय देते हुए सिलवे मेडल जीत कर देश को गौरवान्वित किया है. हार्दिक बधाई! जय हिंद! (फोटो- रॉयटर्स) 

Mirabai Chanu Silver
  • 7/11

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सबसे पहले मैं Mirabai Chanu को बधाई देता हूं. 135 करोड़ भारतीयों के चेहरे पर बड़ी मुस्कान लाने के लिए. पीएम मोदी और पूरे देश की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद. पहला दिन, पहला पदक, एक सिल्वर मेडल. आपने देश को गौरवान्वित किया. वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ओलंपिक खेलों में 49 किग्रा वेटलिफ्टिंग वर्ग (महिला) में पदक जीतने के लिए मीराबाई चनू पर गर्व है. आप सभी को आपके भविष्य के प्रयासों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं. (फोटो- रॉयटर्स) 

 

Mirabai Chanu Silver
  • 8/11

उधर, सपा मुखिया अखिलेश यादव ने लिखा कि Tokyo Olympics में भारत को पहला पदक दिलाने के लिए मीराबाई चनू को बहुत-बहुत बधाई. उधर, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मीराबाई चानू को हार्दिक शुभकामनाएं. टोक्यो ओलंपिक में भारत का यह पहला पदक है. हर भारतीय को आप पर गर्व है. (फोटो- रॉयटर्स) 

Mirabai Chanu Silver
  • 9/11

आपको बता दें कि चनू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ‌ने ब्रांज मेडल जीता था. (फोटो- रॉयटर्स) 

Mirabai Chanu Silver
  • 10/11

इस तरह मीराबाई चनू ने ओलंपिक खेलों की वेटलिफ्टिंग में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया और 49 किग्रा स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक में देश का खाता भी खोला. (फोटो- रॉयटर्स) 

Mirabai Chanu Silver
  • 11/11

अपनी इस जीत पर मीराबाई का कहना है कि मैं बहुत खुश हूं कि मैंने मेडल जीता. पूरा देश मुझे देख रहा था और उन्हें उम्मीद थी, मैं थोड़ा नर्वस थी लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की ठान ली थी. मैंने इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की. (फोटो- रॉयटर्स)