scorecardresearch
 

ओलंपिक में भारत

पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में रचा इतिहास, भारत की झोली में डाला कांस्य पदक

01 अगस्त 2021

पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. उन्होंने कांस्य पदक जीत लिया है. सिंधु ने चीन की बिंगजियाओ को सीधे गेम 21-13, 21-15 से हराकर कांस्य पदक पर कब्जा किया है. पीवी सिंधु ओलंपिक के व्यक्तिगत इवेंट में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हैं. पुरुषों में पहलवान सुशील कुमार (कांस्य- बीजिंग 2008, रजत- लंदन 2012) ने यह कारनामा किया था. बता दें कि वर्ल्ड नंबर-7 सिंधु को इस मुकाबले को जीतने में कोई खास दिक्कत नहीं हुई और उन्होंने महज 52 मिनट में यह मुकाबला अपने नाम कर लिया. टोक्यो ओलंपिक में भारत का यह तीसरा पदक है. सबसे पहले मीराबाई चनू ने वेटलिफ्टिंग के 49 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता था. वहीं, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने 69 किलो वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए मेडल पक्का कर चुकी हैं. देखिए.

बॉक्सर सतीश कुमार.

ओलंपिक: बॉक्सर सतीश को मिला मेडिकल क्लीयरेंस, पदक पक्का करने उतरेंगे

01 अगस्त 2021

भारतीय बॉक्सर सतीश कुमार (Satish Kumar) को टोक्यो ओलंपिक-2020 (Tokyo Olympic) में अपने अगले मुकाबले के लिए मेडिकल क्लीयरेंस मिल गया है. वह आज यानी रविवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के सामने भिड़ेंगे.

Kamalpreet Kaur (PTI)

लॉकडाउन से बेचैन कमलप्रीत Discus छोड़ क्रिकेट खेलने लगी थीं

31 जुलाई 2021

कोविड-19 लॉकडाउन ने चक्का फेंक एथलीट (Discus thrower) कमलप्रीत कौर के मानसिक स्वास्थ्य पर इतना असर डाला था कि उन्होंने मनोवैज्ञानिक दबाव से निपटने के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था.

महिला हॉकी में शानदार जीत, डिस्कस थ्रो फाइनल में जगह, देखें Olympic अपडेट

31 जुलाई 2021

ओलंपिक में आज महिला हॉकी में टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पीट दिया है. डिस्कस थ्रो में भारत की कमलप्रीत कौर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने 64 मीटर की थ्रो के साथ क्वालीफाइंग राउंड में दूसरा स्थान हासिल किया. इससे पहले बॉक्सिंग में भारत को निराशा हाथ लगी. अपनी कैटेगिरी में दुनिया के नंबर 1 बॉक्सर अमित पंघल प्री-क्वार्टर फाइनल का मुकाबला हार गए हैं. भारत को तीरंदाजी में भी मायूसी हाथ लगी है. तीरंदाज में मेडल जीतने का सपना टूट गया है. अतनु दास प्री-क्वार्टर फाइनल का मैच हारकर बाहर हो गए हैं. उधर आज बैडमिंटन में नजरें रहेंगी पीवी सिंधू से जो आज चीनी ताइपे की खिलाड़ी के खिलाफ सेमीफाइनल खेलने उतरेंगी. देखें

Deepika and Atanu (Getty)

Tokyo: दीपिका ने संघ पर खड़े किए सवाल, बोलीं- मैं और अतनु पदक दिला सकते थे

31 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक के तीरंदाजी इवेंट्स में भारतीय चुनौती समाप्त हो चुकी है. अतनु दास शनिवार को पुरुषों के व्यक्तिगत वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहारू फुरूकावा से 4-6 से हार गए.

Kamalpreet Kaur (Getty)

कौन हैं कमलप्रीत कौर, जिन्होंने एथलेटिक्स में ओलंपिक मेडल की जगाई उम्मीद

31 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के डिस्कस थ्रो (Discus Throw) प्रतिस्पर्धा में भारत की कमलप्रीत कौर (Kamalpreet kaur) ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया है. अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने फाइनल में जगह बना ली है.

Women's 100m heats during the Tokyo 2020 Olympic Games (Getty)

Tokyo Olympics: एथलेटिक्स में भारत की खराब शुरुआत, दुती चंद भी बाहर

30 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक की एथलेटिक्स स्पर्धा में भारत के अभियान की शुरुआत निराशाजनक रही. अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड बेहतर किया, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना सके. इसके बाद दुती चंद औसत प्रदर्शन के साथ शुरुआती दौर से ही बाहर हो गईं.

'ये सबसे खराब आर्गनाइज्ड ओलंप‍िक' छलका मैरीकॉम का दर्द

29 जुलाई 2021

आज टोक्यो में भारत का दिन रहा हालांकि शाम होते होते मैरीकॉम जरूर हार गईं और शायद ये उनका आखिरी ओलंपिक था. भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) का दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना आज टूट गया. टोक्यो खेलों के प्री-क्वार्टर फाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया से उन्हें 2-3 से हार झेलनी पड़ी. मैरीकॉम 2019 विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में पहले वालेंसिया को हरा चुकी हैं. कोलंबियाई मुक्केबाज की यह मैरीकॉम पर पहली जीत है. मुकाबले के बाद आजतक को दिए इंटरव्यू में मैरीकॉम का दर्द छलक आया. देखिए ये Video.

 Satish Kumar (red) of Team India exchanges punches with Ricardo Brown. (Getty)

Olympics: मेडल की ओर बढ़े सतीश कुमार, जड़े ताबड़तोड़ मुक्के

29 जुलाई 2021

भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार (प्लस 91 किलो) का ओलंपिक में पदार्पण शानदार रहा. उन्होंने जमैका के रिकार्डो ब्राउन को पहले ही मुकाबले में हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

Manika Batra (Photo- PTI)

Olympics: कोच को मना करना मनिका बत्रा को पड़ेगा महंगा

28 जुलाई 2021

मनिका के निजी कोच सन्मय परांजपे को उनके मुकाबले के दौरान स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं मिली थी. इसके विरोध में उन्होंने राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप रॉय की सेवाएं लेने से इनकार कर दिया था.

Tarundeep Rai (Getty)

Tokyo 2020: तीरंदाज तरुणदीप राय ‘शूट ऑफ’ में हारकर ओलंपिक से बाहर

28 जुलाई 2021

भारत के अनुभवी तीरंदाज तीरंदाज तरुणदीप राय ‘शूट ऑफ’ में हारकर ओलंपिक से बाहर हो गए. वह टोक्यो ओलंपिक खेलों में पुरुषों के व्यक्तिगत वर्ग के दूसरे दौर में अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार गए.

Pusarla V. Sindhu (Getty)

Tokyo Olympics: सिंधु से जगी पदक की आस, नॉकआउट में पहुंचीं

28 जुलाई 2021

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए नॉकआउट चरण में जगह बना ली है. ग्रुप-जे के अपने दूसरे मुकाबले में सिंधु ने हॉन्गकॉन्ग की च्युंग एनगान यी को आसानी से 21-9, 21-16 से हराया.

Vinesh Phogat (Getty)

विनेश अब तक नहीं पहुंचीं टोक्यो, गोल्ड की दावेदार को क्यों हुई देर?

27 जुलाई 2021

विनेश फोगाट को 53 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक की दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. इस वर्ग में उन्हें शीर्ष वरीयता प्राप्त है. उनके मुकाबले 5 अगस्त से शुरू होंगे. लेकिन ओलंपिक में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीदों में से एक पहलवान विनेश अब तक टोक्यो नहीं पहुंची हैं.

Mirabai Chanu

Tokyo Olympics: वो दौर जब मीराबाई को लगा... टूट जाएगा सपना

27 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक खेलों के एक साल के लिए स्थगित होने और पिछले साल कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के अभ्यास नहीं कर पाने से चनू के कंधे में दर्द होने लगा था, जिसको लेकर यह भारोत्तोलक काफी परेशान थीं.

India's Chirag Shetty (L) and Satwiksairaj Rankireddy (Getty)

Tokyo Olympics: सात्विक और चिराग जीत के बावजूद नॉकआउट से बाहर

27 जुलाई 2021

सात्विकसाईराज रंकीरेडी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने टोक्यो ओलंपिक के बैडमिंटन पुरुष डबल्स ग्रुप- ए के अपने तीसरे मैच में बेन लेन और सीन वेंडी की ब्रिटेन की जोड़ी को हराया. लेकिन इसके बावजूद यह जोड़ी नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही.

फेंसर भवानी देवी. (ट्विटर/भवानी देवी )

तलवारबाज भवानी देवी की छोटे सफर में बड़ी इबारत

26 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में चदलवदा अनंधा सुंदररमन भवानी देवी (CA Bhavani Devi) के अभियान का अंत हो गया. लेकिन भवानी देवी ने टोक्यो ओलंपिक के अपने छोटे से सफर में भी नई इबारत लिख दी.

मीराबाई चानू ने रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है (फाइल फोटो: AP)

मीराबाई चनू को जीवनभर फ्री पिज्जा देगी ये कंपनी 

26 जुलाई 2021

मीराबाई ने पदक जीतने के बाद कहा था कि वह पिज्जा खाना चाहती हैं. डोमिनोज ने इससे पहले शनिवार को पदक जीतने के बाद मीराबाई के परिजनों के घर पिज्जा भेजे थे.

सीएम भवानी देवी (फाइल फोटो-PTI)

Tokyo Olympic: पुरुष तीरंदाजी में भारत ने कजाखिस्तान को हराया, तलवारबाजी में भवानी जीतीं

26 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक का आज चौथा दिन है. सुबह की शुरुआत भारत के लिए अच्छी रही. तलवारबाजी में भारत की भवानी देवी ने ट्यूनिशिया की नाजिया बेन अजीजी को हराया. तीरंदाजी में भारतीय पुरुष टीम ने कजाखिस्तान को 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है.

मैरी कॉम ने मीराबाई चानू को दी बधाई

मीराबाई चनू के सिल्वर मेडल जीतने पर खुश हुईं बॉक्सर मैरी कॉम, गले मिल दी बधाई

25 जुलाई 2021

बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) ने रविवार को वेटलिफ्टर मीराबाई चनू (MiraBai Chanu) को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतने के लिए बधाई दी.

Tokyo Olympics 2020 Live Updates

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 7-1 से धोया

25 जुलाई 2021

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक खेलों का तीसरा दिन भारतीय महिलाओं के नाम रहा. बैडमिन्टन, टेबल टेनिस और बॉक्सिंग में भारत को जीत मिली है. शटलर पीवी सिंधु ने अपने पहले मुकाबले में जीत हासिल की तो मनिका बत्रा ने इस ओलंपिक में अपना दूसरा मैच जीता. वहीं, मैरीकॉम ने भी अपने अभियान की शुरुआत जीत से की.

Tokyo Olympics: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पदक, खेल मंत्री ने कही ये बात

24 जुलाई 2021

मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत को पहला मेडल दिला दिया. टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics) में भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. पीएम मोदी ने मीराबाई को बधाई दी और उन्हें देश के लिए एक प्रेरणा बताया. मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 को मणिपुर के नोंगपेक काकचिंग गांव में हुआ था. मणिपुर से आने वालीं मीराबाई चानू का जीवन संघर्ष से भरा रहा है. मीराबाई का बचपन पहाड़ से जलावन की लकड़ियां बीनते बीता. इस Video में देखिए, इस बड़े मौके पर क्या बोले केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर.