scorecardresearch
 
टेनिस

Simona Halep: टेनिस स्टार सिमोना हालेप की नाक का हुआ ऑपरेशन, इससे पहले ब्रेस्ट की भी करवा चुकीं सर्जरी

सिमोना हालेप
  • 1/8

स्टार टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप के नाक की सर्जरी हुई है. इस सर्जरी चलते यह रोमानियाई खिलाड़ी अब अगले साल ही कोर्ट पर दिखाई देगी. हालेप को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी और रात में तो यह समस्या कुछ और ही बढ़ जाती थी. इसके चलते सिमोना के पास सर्जरी एक मात्र रास्ता था. सिमोना ने ट्विटर पर अपने सर्जरी के सफल होने की जानकारी दी.

सिमोना हालेप
  • 2/8

सिमोना ने कहा, 'जैसा कि काफी सारे लोग पहले से ही जानते होंगे, मैं कुछ समय से नाक की समस्याओं से जूझ रही थी. गर्मियों के दौरान विशेष रूप से वॉशिंगटन में स्थिति और खराब हो गई थी. इस समस्या ने सांस लेना मुश्किल बना दिया और रात के दौरान और भी दिक्कतें आने लगीं. समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका सर्जरी से गुजरना था.'

सिमोना हालेप
  • 3/8

सिमोना हालेप कहती हैं, 'मेरा 2022 का सीजन खत्म हो गया है. यह मेरे लिए एक दिलचस्प वर्ष रहा। अब 2023 में कोर्ट पर मिलते हैं. मुझे लगता हैअभी भी टेनिस कोर्ट पर मैं बहुत कुछ कर सकती हूं और मेरा वही लक्ष्य हैं. वैसे 30 साल की हालेप ने स्वीकार किया कि वह फरवरी में खेल से संन्यास लेने के बारे में सोच रही थीं.

सिमोना हालेप
  • 4/8

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी सिमोना हालेप ने पहली बार कोई सर्जरी नहीं करवाई है. साल 2009 में सिमोना हालेप ने ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी कराई. सिमोना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि खेलने के दौरान ब्रेस्ट के आकार एवं वजन के चलते परेशानी होती थी, जिसके बाद उन्होंने अपने ब्रेस्ट को 34डीडी से घटाकर 34सी करने का विकल्प चुना. सिमोना का यह फैसला उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ था.

सिमोना हालेप
  • 5/8

सिमोना हालेप मानती हैं कि ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी खेल के लिए उनका सबसे बड़ा त्याग था. वैसे सिमोना हालेप ने कहा कि उसे इस फैसले पर कभी पछतावा नहीं हुआ. सिमोना कहती हैं, 'मैं उन्हें [ब्रेस्ट] अपने रोजमर्रा के जीवन में भी पसंद नहीं करती था. अगर मैं खिलाड़ी न होती तो भी मैं सर्जरी के लिए जाती.'

सिमोना हालेप
  • 6/8

साल 2017 में सिमोना हालेप पहली बार नंबर-1 खिलाड़ी बनी. फिर सिमोना हालेप का ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना साल 2018 में पूरा हुआ, जब उन्होंने स्लोआने स्टीफेंस को मात देकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीता. इसके बाद जब वह राजधानी बुखारेस्ट पहुंचीं तो हजारों लोग उनके स्वागत के लिए सड़कों पर उमड़ आए थे. एक साल बाद 2019 में सिमोना हालेप ने सेरेना विलियम्स को हराकर विम्बलडन खिताब भी अपने नाम किया था.

सिमोना हालेप
  • 7/8

सिमोना हालेप हाल ही में यूएस ओपन 2022 में खेलती दिखाई दी थी, जहां उन्हें पहले ही राउंड में यूक्रेन की डारिया स्निगुर से हार का सामना करना पड़ा था. लुई आर्मस्ट्रांग स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में स्निगुर ने तीन सेटों तक चले मुकाबले में हालेप को 6-2, 0-6, 6-4 से हराया था. यूएस ओपन 2022 में महिला सिंगल्स का खिताब ईगा स्वियातेक जीतने में सफल रही थीं.

 

सिमोना हालेप
  • 8/8

सिमोना हालेप के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने अबरपति बिजनेसमैन टोनी इउरुक से सितंबर 2021 में ही शादी की थी. दोनों ने शादी से पहले चार साल डेटिंग भी की थी. अब खबर यह है कि दोनों तलाक लेने जा रहे हैं. टोनी इउरुक की कुल संपत्ति लगभग 1.72 बिलियन पाउंड है.

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty/Twitter)