scorecardresearch
 

T20 WC, India vs Pakistan: बाबर-रिजवान का तोड़ नहीं ढूंढ सकी टीम इंडिया, पाक की दस विकेट से बड़ी जीत

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने पहले मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ दस विकेट से हार झेलनी पड़ी. दुबई में हुए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान ने 17.5 ओवरों में 152 रन बनाकर मैच जीत लिया.

Pakistan won by ten Wickets (getty) Pakistan won by ten Wickets (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत को पाकिस्तान टीम ने दस विकेट से शिकस्त दी
  • वर्ल्ड कप के इतिहास में पाक के खिलाफ भारत की पहली हार

T20 WC, India vs Pakistan: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने पहले मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ दस विकेट से हार झेलनी पड़ी. दुबई में हुए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान ने 17.5 ओवरों में 152 रन बनाकर मैच जीत लिया. पाकिस्तान की जीत के हीरो शाहीन आफरीदी रहे जिन्होंने रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली के बड़े विकेट निकालकर भारत को बहुत बड़ा स्कोर खड़ा करने नहीं दिया. 

बाबर-रिजवान की जबर्दस्त बल्लेबाजी 

लक्षय का पीछा करने उतरी पाक टीम के ओपनर्स बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने कोई मौका नहीं दिया. दोनों खिलाड़ियों ने शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों को निशाने पर रखा. विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों पर नाबाद 79 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से छह चौके और तीन छक्के निकले. वहीं कप्तान बाबर आजम ने 52 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली, जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल रहे. 

सारे भारतीय गेंदबाज हुए फेल 

मुकाबले में सभी भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3.5 ओवरों में 43 रन लुटा दिए. मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं रहे. चक्रवर्ती ने चार ओवरों में 33 रन लुटा दिए. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा भी पाकिस्तानी ओपनर्स का तोड़ ढूंढने में नाकामयाब रहे. 

पाकिस्तान की वर्ल्ड कप में पहली जीत 

पाक टीम की भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहली जीत रही. इस मुकाबले से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए थे. इन सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत का परचम लहराया था. इस दौरान भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप के सभी 7 और टी20 वर्ल्ड कप के पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की थी. 

पाक ने भारत को 151/7 के स्कोर पर रोका

टीम इंडिया ने शुरुआती झटकों के बावजूद 7 विकेट पर 151 रनों का स्कोर खड़ा किया. कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी के दम पर यह स्कोर बन सका. कोहली ने पहले ओवर में क्रीज पर कदम रख दिया था. उन्होंने 19वें ओवर में आउट होने से पहले 49 गेंदों पर 57 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और एक छक्का शामिल है.

शाहीन शाह आफरीदी (31 रन देकर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के कारण भारत एक समय तीन विकेट पर 31 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. कोहली ने ऋषभ पंत (30 गेंदों पर 39 रन, दो चौके, दो छक्के) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी की.

आफरीदी ने शुरुआती बिगाड़ी, रोहित-राहुल पस्त 

भारत के लिए शुरुआत किसी भी तरह से अनुकूल नहीं रही. कोहली ने टॉस गंवाया और भारत ने उसके बाद 13 गेंदों और छह रनों के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (0) और केएल राहुल (3) के विकेट गंवा दिए.

रोहित की बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के सामने कोण लेकर अंदर आती गेंद पर कमजोरी फिर खुलकर सामने आई. आफरीदी ने उन्हें पहले ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट करने के बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर राहुल की गिल्लियां बिखेरीं.

सूर्यकुमार यादव ने हिम्मत दिखाई, पर ...

सूर्यकुमार यादव (आठ गेंदों पर 11) ने आफरीदी पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर आत्मविश्वास जगाया, लेकिन हसन अली (44 रन देकर 2 विकेट) की गेंद पर मोहम्मद रिजवान ने विकेट के पीछे शानदार कैच लेकर उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी. पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन था.

कोहली का आफरीदी पर ‘कॉउ कार्नर’ पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था, लेकिन सूर्यकुमार के आउट होने के बाद उन्हें भी संभलकर खेलना पड़ा. पंत के शादाब खान पर शॉर्ट फाइन लेग पर लगाए गए चौके से भारत नौ ओवर में 50 रन के पार पहुंचा.

ऋषभ पंत का बल्ला चला, थोड़ा और टिकते तो...     

पंत ने एक हाथ के सहारे छक्के लगाने के अपने कौशल का नजारा हसन अली के खिलाफ दिखाया, जिनके पारी के 12वें ओवर में उन्होंने लगातार गेंदों पर स्क्वायर लेग और लांग ऑफ पर छक्के जड़े. लेकिन मैच जब पासा पलट रहा था, पंत खतरनाक नजर आ रहे थे... पर उन्होंने लेग स्पिनर शादाब खान (22 रन देकर 1 विकेट) की गेंद हवा में लहराकर गेंदबाज को वापस आसान कैच थमा दिया.

इससे रन गति फिर धीमी पड़ गई. भारत 15 ओवरों में तिहरे अंक तक पहुंच पाया. भारत ने बीच के नौ ओवरों में 64 रन बनाए और पंत का विकेट गंवाया. उसने अंतिम पांच ओवरों में तीन विकेट के एवज में 51 रन जोड़े.

आखिरकार आफरीदी ने कोहली का विकेट निकाला  

कोहली ने पाकिस्तान ने 45 गेंदों में अर्धशतक जमाया, लेकिन छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे रवींद्र जडेजा (13 गेंदों पर 13) संघर्ष करते नजर आए. हार्दिक पंड्या भी 11 रन बना पाए.

आफरीदी 19वें ओवर में दूसरा स्पेल करने आए और उन्होंने कोहली को आउट करके उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में एक और नाबाद पारी खेलने से रोक दिया. कोहली ने इससे पहले 78, 36 और 55 रन की तीन नाबाद पारियां खेली थीं. 

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें