scorecardresearch
 

T20 WC, Ind Vs Pak: पाकिस्तान ने रचा इतिहास, भारत की ऐतिहासिक हार, कहां चूकी टीम कोहली?

T20 WC, Ind Vs Pak: टी-20 वर्ल्डकप के मुकाबले में भारत की पाकिस्तान के सामने ऐतिहासिक हार हुई है. दशकों से जो रिकॉर्ड बना हुआ था, वह अब टूट गया है. भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में ऐसी कई गलती की, जो उनपर भारी पड़ी.

T20 WC: Ind Vs Pak (Virat Kohli) T20 WC: Ind Vs Pak (Virat Kohli)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया
  • वर्ल्ड कप में PAK से पहली बार हारा भारत
  • टीम इंडिया ने कई जगह की गलतियां

T20 WC, Ind Vs Pak: टी-20 वर्ल्डकप के महामुकाबले में भारतीय टीम की ऐतिहासिक हार हुई है. पाकिस्तान ने रविवार को दुबई में खेले गए इस मैच में भारत को 10 विकेट से हराया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 151 रन बनाए थे, जिसे पाकिस्तान को ओपनर्स ने ही बिना किसी दिक्कत के बना लिया.

ऐसा पहली बार हुआ है जब पाकिस्तान ने भारत को किसी वर्ल्डकप मैच में हराया हो या इतनी बड़ी हार दी हो. भारत की इस हार के ऐसे वो क्या कारण रहे, जिसकी वजह से पाकिस्तान को काबू में रख पाना मुश्किल हो गया, विराट कोहली की टीम इस मुकाबले में कहां चूकी. ज़रा समझिए...

फिर टॉस ने नहीं दिया साथ
कप्तान विराट कोहली की किस्मत ने एक बार फिर साथ नहीं दिया. पाकिस्तान के खिलाफ इस महामुकाबले में विराट कोहली ने टॉस गंवा दिया और इसी के साथ भारत की हार भी तय हो गई. अगर पिछले 8 मैच का रिकॉर्ड देखें तो साल 2018 के बाद टी-20 में भारत ने उन सभी मैचों को गंवाया है, जहां उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 से कम रन बनाए हैं. रविवार को भी ऐसा हुआ, भारत ने टॉस हारा और पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 151 रन ही बनाए. 

Ind Vs Pak: मैच से पहले घुटने पर क्यों बैठे भारत के खिलाड़ी? हर कोई कर रहा तारीफ

PAK के खिलाफ फेल रही ओपनिंग
भारतीय टीम को सबसे बड़ी उम्मीद उसके ओपनर्स से थी, लेकिन इस बड़े मुकाबले में रोहित शर्मा और केएल राहुल पूरी तरह से फेल रहे. रोहित शर्मा तो पहली ही बॉल पर आउट हो गए और एक भी रन नहीं बनाया, वहीं केएल राहुल भी सिर्फ 3 रन बना पाए. पाकिस्तान के शाहीन आफरीदी की शानदार बॉलिंग के आगे भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से फेल रहे. ओपनर्स के फेल होने का प्रेशर ही रहा कि भारत तेजी से रन ही नहीं बना पाया.  


डॉट बॉल ने बनाया भारत पर प्रेशर
ओपनिंग के फेल होने के बाद भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर भी जवाब दे गया, सिर्फ कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत के अलावा कोई भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाया. सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या बड़ा स्कोर नहीं बना पाए. इसके साथ ही बड़ी चिंता का विषय ये भी रहा कि भारतीय टीम ने कुल 46 डॉट बॉल खेलीं, जिसकी वजह से प्रेशर बढ़ता गया. 

नहीं झेल पाए शाहीन आफरीदी का स्पेल
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी ने मैच की शुरुआत में धारदार बॉलिंग की. भारत की टीम यहां पर ही फेल हो गई और शाहीन ने ओपनिंग की कमर तोड़ दी. शाहीन आफरीदी ने अपने चार ओवर में 31 रन दिए और तीन विकेट लिए, उन्होंने इस दौरान 13 डॉट बॉल भी डालीं. शाहीन आफरीदी ने रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली का विकेट लिया. 

नहीं चल पाई वरुण की मिस्ट्री, बॉलिंग फेल
भारत ने पाकिस्तान को 152 का टारगेट दिया था, ऐसे में बॉलिंग से काफी उम्मीदें थीं. लेकिन वरुण चक्रवर्ती की जिस मिस्ट्री बॉलिंग की आईपीएल में तारीफ हो रही थी, वो यहां पर पूरी तरह से फेल रही. वरुण चक्रवर्ती ने अपने चार ओवर में 33 रन दिए और कोई भी विकेट नहीं लिया. रवींद्र जडेजा भी 4 ओवर में 29 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए. पाकिस्तान का कोई विकेट ही नहीं गिरा, ऐसे में भारत के सभी बॉलर्स फेल ही साबित रहे. 

पाकिस्तान की ओपनिंग का नहीं मिला तोड़
भारतीय बॉलिंग पाकिस्तान के सामने पूरी तरह से फेल रही. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ने पूरी तरह से अपना दबदबा बनाए रखा. काफी ऐसे कम मौके आए जब भारतीय बॉलर या फील्डर इन दोनों बल्लेबाजों पर भारी पड़ते दिखे हों. दोनों ही बल्लेबाज आईसीसी की रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं.
 

 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें