scorecardresearch
 

एशिया कपः क्या बांग्लादेश के चोटिल खिलाड़ियों के चलते है टीम कोहली को पहले मैच में बढ़त

एशिया कप आज से शुरू हो चुका है. कल से भारत का भी अभियान शुरू हो जाएगा. भारत का पहला मुकाबला बांग्लादेश से है. दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में शर्मनाक हार झेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब नए कप्तान के साथ मैदान में होगी. नये कप्तान विराट कोहली और टीम के लिए यह बड़ी परीक्षा है. देखना होगा, टीम और कप्तान दोनों अपनी परीक्षा में कितने खरे उतरेंगे.

X
विराट कोहली विराट कोहली

एशिया कप आज से शुरू हो चुका है. कल से भारत का भी अभियान शुरू हो जाएगा. भारत का पहला मुकाबला बांग्लादेश से है. दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में शर्मनाक हार झेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब नए कप्तान के साथ मैदान में होगी. नये कप्तान विराट कोहली और टीम के लिए यह बड़ी परीक्षा है. देखना होगा, टीम और कप्तान दोनों अपनी परीक्षा में कितने खरे उतरेंगे.हालांकि विपक्षी टीम बांग्लादेश भी अपने अहम खिलाड़ियों के चोटिल होने के चलते कुछ कमजोर नजर आ रही है. मगर उन्हें घरेलू पिच का फायदा निश्चित तौर पर मिलेगा.

पिछले एशिया कप में भी दो सीरीज हारकर पहुंचे थे

पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम लगातार श्रृंखलायें हारकर यहां पहुंची है. पिछली बार 2012 में भी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में लगातार आठ टेस्ट हारने के बाद भारतीय टीम एशिया कप खेलने आई थी. इस बार दक्षिण अफ्रीका ने भारत को टेस्ट में 1-0 से और वनडे में 2-0 से हराया, जबकि न्यूजीलैंड में भी टेस्ट और वनडे में हार झेलनी पड़ी.

विराट कोहली एंड कंपनी को हालांकि अपनी ही समस्याओं से जूझ रहे बांग्लादेश के खिलाफ 2014 में पहली जीत दर्ज करने की उम्मीद होगी. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हैं, जबकि हरफनमौला शाकिब अल हसन टीवी पर अभद्र इशारे के कारण दो मैचों का प्रतिबंध झेल रहे हैं.

बांग्लादेश के अनुभवी तेज गेंदबाज मशरेफ मुर्तजा भी घुटने में सूजन से जूझ रहे हैं, जबकि कप्तान मुशफिकर रहीम की उंगली में चोट लगी है. इसके अलावा चयन विवाद को लेकर भी बांग्लादेश सुर्खियों में रहा है. कप्तान मुशफिकर ने मुख्य चयनकर्ता को आड़े हाथों लेकर कहा कि टीम चुनते समय उनसे सलाह नहीं ली गई.

बांग्लादेश के खिलाफ कोहली का औसत 122 का
भारतीय टीम चोटिल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के बिना यहां आई है. ऐसे में कोहली भारतीय बल्लेबाजी की धुरी होगी, जिनका बांग्लादेश के खिलाफ औसत 122 है.

पिछले एशिया कप में कोहली ने चार शतक और तीन अर्धशतक समेत 732 रन बनाये थे, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ बनाये 185 रन शामिल हैं, जो टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर था. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज में पहली बार धोनी की जगह कप्तानी करने वाले कोहली बतौर कप्तान 7 मैच जीत चुके हैं, जबकि एक मैच हारा है.

एशिया कप हालांकि उनके लिये कठिन चुनौती है और पाकिस्तान के खिलाफ दो मार्च को होने वाला मैच काफी दबाव वाला होगा. नियमित टेस्ट खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा मध्यक्रम को मजबूती देंगे. भारतीय खेमा यह भी चाहेगा कि वह टेस्ट मॉडल से निकलकर सीमित ओवरों के मॉडल की जरूरतों के अनुसार खुद को जल्दी ढालें.

फिनिशर धोनी का काम करेंगे बिन्नी!
कोहली तीसरे और अजिंक्य रहाणे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. अब देखना यह है कि पुजारा किस क्रम पर खेलते हैं. भारत के लिये चिंता का सबब संकट के क्षणों में धोनी की तरह टीम में मैच फिनिशर का अभाव है. आईपीएल में आक्रामक पारियां खेलने वाले दिनेश कार्तिक के पास वनडे में खुद को साबित करने का मौका है, जबकि निचले क्रम में रविंद्र जडेजा और आर अश्विन पर भी दबाव होगा. ऐसे में भारत स्टुअर्ट बिन्नी को फिनिशर की भूमिका के लिये आजमा सकता है जो उपयोगी मध्यम तेज गेंदबाज भी हैं.

बांग्लादेश के लिये चुनौती आसान नहीं
पिछली उपविजेता बांग्लादेश के लिये इस बार चुनौती आसान नहीं है. तमीम की चोट से बल्लेबाजी में बड़ा संकट पैदा हो गया है, जबकि भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ शाकिब के नहीं खेल पाने से बांग्लादेश की समस्या बढ़ी है. इमरूल कायेस ने दिसंबर 2011 के बाद से वनडे मैच नहीं खेला है जिनकी टीम में वापसी हुई है.गेंदबाजी में बायें हाथ के तेज गेंदबाज अब्दुर रज्जाक के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का यह सुनहरा मौका है.

टीमें इस तरह हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरूण आरोन, ईश्वर पांडे, अमित मिश्रा, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी.

बांग्लादेश: मुशफिकर रहीम (कप्तान), अल अमीन हुसैन, अराफात सन्नी, मशरेफ मुर्तजा, नईम इस्लाम, रूबेल हुसैन, शाकिब अल हसन, जियाउर रहमान, अब्दुर रज्जाक, अनामुल हक, इमरूल कायेस, मोमिनुल हक, नासिर हुसैन, शमसुर रहमान, सोहाग गाजी.

मैच का समय: दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें