scorecardresearch
 

Happy Birthday जहीर खान, कपिल देव के बाद हैं सबसे सफल भारतीय तेज गेंदबाज

कपिल देव के बाद जहीर खान भारत के सबसे सफल टेस्ट तेज गेंदबाज हैं. जहीर खान ने 311 टेस्ट विकेट लिए हैं.

X
जहीर खान
जहीर खान

जहीर खान की सबसे बड़ी खूबी है यह कि वो पाकिस्तानी गेंदबाजों की तरह रिवर्स स्विंग की कला के महारथी हैं. नई गेंद से स्विंग जबकि पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग उन्हें भारतीय उपमहाद्वीप की पिच पर खतरनाक गेंदबाज का दर्जा देती है. जहीर खान की गेंदबाजी की एक और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एसजी, ड्यूक और कूकाबुड़ा तीनों ही गेंदों पर उनकी अच्छी पकड़ है. बायें हाथ से अपनी पैनी गेंदबाजी के कारण जहीर की तुलना पाकिस्तान के वसीम अकरम से होती रही है. जहीर हर महत्वपूर्ण मौके पर अपने कप्तान के लिए विकेट लेते रहे हैं और सौरव गांगुली की कप्तानी में वो टीम इंडिया से सबसे खतरनाक मध्यम गति के गेंदबाज थे.

2000 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले जहीर टीम इंडिया में आते और जाते रहे क्योंकि वो बार बार चोटिल होते रहे. जब भी टीम में वापसी होती फिर एक नई चोट की वजह से वो बाहर हो जाते.

बाद में 2006 में जहीर ने अपना बॉलिंग रन-अप कम कर लिया और ज्यादा तेज गेंदें फेंकने लगे. इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में उन्होंने शानदार गेंजबाजी की और भारतीय टीम को ब्रिटिश सरजमीं पर पांचवी टेस्ट जीत दिलवाई. इस दौरान जहीर न केवल भारतीय गेंदबाजी के सिरमौर थे बल्कि पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाने लगे. आज जहीर भारत के दूसरे सबसे सफल मध्यम गति के गेंदबाज हैं अगर वो बार बार चोटिल न हों तो उनका सबसे सफल तेज गेंदबाज बनना तय है.

जानिए बर्थडे बॉय जहीर खान के बारे में 10 बातें:
1. जहीर बांयें हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज हैं. 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में उनका जन्म हुआ.
2. टीम इंडिया के लिए टेस्ट और वनडे खेलने के अलावा जहीर एशिया इलेवन, बड़ौदा, मुंबई इंडियंस, मुंबई, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सरे, वर्सेस्टरशायर टीम के लिए भी क्रिकेट खेले.
3. इन्होंने भारत के लिए अब तक 92 टेस्ट और 200 एकदिवसीय मैच खेले हैं. इसके अलावा जहीर खान 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेल चुके हैं.
4. कपिल देव के बाद जहीर खान भारत के सबसे सफल टेस्ट तेज गेंदबाज हैं. जहीर खान ने 311 टेस्ट विकेट लिए हैं.
5. भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में जहीर खान का स्थान चौथा है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर अनिल कुंबले (619 विकेट), दूसरे स्थान पर कपिल देव (434 विकेट), तीसरे स्थान पर हरभजन सिंह (413) उनसे आगे हैं.
6. जहीर खान ने टेस्ट मैचों में 11 बार पांच विकेट जबकि एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का रिकार्ड बना चुके हैं.
7. जहीर खान टेस्ट मैचों में 5 बार मैन ऑफ द मैच जबकि 3 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज बने.
8. जहीर के नाम एक कैलेंडर साल में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. गौरतलब है कि दुनिया भर के गेंदबाजों ने अब तक केवल 89 बार (11 भारतीय) यह रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय गेंदबाजों में जहीर के अलावा कुंबले, हरभजन, चंद्रशेखर, कपिल देव और एम मांकड़ ही ऐसा कर सके.
9. जहीर खान 282 वनडे विकेट लेकर भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में चौथे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में उनसे ऊपर अनिल कुंबले (337 विकेट), श्रीनाथ (315 विकेट) और अजित अगरकर (288 विकेट) हैं.
10. वनडे में जहीर 6 बार मैन ऑफ द मैच जबकि एक बार मैन ऑफ द सीरीज बने.

आप जहीर खान को उनके ट्विटर हैंडल @ImZaheer पर बर्थडे विश भेज सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें