scorecardresearch
 

भारत-बांग्लादेश के बीच लगातार बढ़ती तल्खी

वर्ल्ड टी20 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को वेस्ट इंडीज के हाथों हार मिली. भारत की इस हार पर वेस्ट इंडीज के प्रशंसकों और खिलाड़ियों के अलावा किसी दूसरे देश के खिलाड़ी को भी बेहद खुशी हुई. बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम को भारत की हार पर बेहद खुशी हुई.

भारत बनाम बांग्लादेश भारत बनाम बांग्लादेश

वर्ल्ड टी20 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को वेस्ट इंडीज के हाथों हार मिली. भारत की इस हार पर वेस्ट इंडीज के प्रशंसकों और खिलाड़ियों के अलावा किसी दूसरे देश के खिलाड़ी को भी बेहद खुशी हुई. बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम को भारत की हार पर बेहद खुशी हुई.

रहीम टीम इंडिया की हार से इतने ज्यादा खुश थे कि उन्होंने ट्वीट कर इसका इजहार किया. जिसमें उन्होनें लिखा, ‘ये है खुशी…!!! हाहाहा…!!! सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार…’ इस ट्वीट के साथ ही कप्तान धोनी की मैच के बाद प्रेसेन्टेशन सेरेमनी की तस्वीर भी साझा की.

हालांकि इस ट्वीट के बाद रहीम ने सोशल मीडिया पर इसके लिए माफी भी मांगी.

यहां इस घटना का जिक्र करना इसलिए बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि पिछले कुछ समय से देखने में आया है कि क्रिकेट को लेकर भारत और बांग्लादेश के बीच तल्खियां बढ़ी हैं. बांग्लादेश के खिलाड़ी हों या उनके प्रशंसक वे भारतीय खिलाड़ियों को पिछले कुछ समय से लगातार निशाना बना रहे हैं. ये पहली घटना नहीं है, जिससे बांग्लादेशियों की टीम इंडिया के प्रति नफरत झलकी हो.

इससे पहले भी कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिससे साबित होता है कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट को लेकर प्रतिद्वंद्विता कितनी आगे निकल गई हैं. दोनों एक-दूसरे पर सिर्फ जीत हासिल करना चाहते हैं और सामने वाली टीम को सिर्फ हारते हुए देखना चाहते हैं. हालांकि अभी तक टीम इंडिया या भारतीय प्रशंसकों की तरफ से बांग्लादेश के लिए ऐसा कुछ बहुत ज्यादा देखने को नहीं मिला है.

एशिया कप के फाइनल से पहले धोनी का बनाया कार्टून
इस साल एशिया कप में भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल हुआ लेकिन उससे पहले एक तस्वीर वायरल हुई, जिसे देखकर हर भारतीय का खून खौला. फोटो में धोनी का कटा हुआ सिर बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के हाथों में दिखाया गया. फाइनल में जीत के बाद सोशल मीडिया में उसी फोटो को लेकर भारतीय फैंस ने बांग्लादेश का जमकर मजाक उड़ाया.

बांग्लादेशी मैगजीन में छपा टीम इंडिया का विवादित फोटो
बांग्लादेशी प्रशंसक ही नहीं बल्कि वहां की मीडिया ने भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों की विवादित फोटो छपाने से परहेज नहीं की. मैगजीन 'प्रथम अलो' ने एमएस धोनी, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंजिक्य रहाणे और आर अश्व‍िन की एक तस्वीर छापी, जिसमें इन सभी भारतीय क्रिकेटरों का आधा सिर मुंडा हुआ दिखाया गया. ये तस्वीर पिछले साल भारत के बांग्लादेश दौरे के दौरान छपी. इस दौरे पर भारत को वनडे सीरीज में हार मिली थी.

धोनी ने मारी मुस्ताफिजुर रहमान को कोहनी
इस दौरे के एक मैच के दौरान हमेशा शांत रहने वाले कप्तान धोनी ने अपना आपा खोते हुए पहला मैच खेल रहे मुस्ताफिजुर रहमान को रन लेने के दौरान कोहनी मार दी. इस घटना के बाद मुस्ताफिजुर को ट्रीटमेंट लेने के मैदान से बाहर जाना पड़ा.

ये कुछ ऐसी घटनाएं हैं जो बताती हैं कि दोनों देशों के बीच सिर्फ मैदान में ही नहीं बल्कि उसके बाहर भी एक वॉर चलता है. आने वाले समय में देखना दिलचस्प होगा कि क्या ये प्रतिद्वंद्विता वो रूप ले पाएगी जो अभी तक भारत-पाकिस्तान, भारत-ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच देखी गई है. इन देशों ने ना सिर्फ मैदान पर एक-दूसरे को टक्कर दी है, बल्कि बाहर भी एक-दूसरे पर जमकर तीर छोड़े हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें