scorecardresearch
 

चेन्‍नई वनडे: पाकिस्तान ने भारत को हराया

नासिर जमशेद (नाबाद 101) के शानदार शतक और यूनुस खान (58) के उम्दा अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत को छह विकेट से हरा दिया.

नासिर जमशेद (नाबाद 101) के शानदार शतक और यूनुस खान (58) के उम्दा अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत को छह विकेट से हरा दिया.

पाकिस्तान ने भारत द्वारा रखे गए 228 रनों के लक्ष्य को 48.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. नासिर ने अपनी 132 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त कायम कर ली है.

नासिर ने खान के साथ तीसरे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम के लिए जीत का आधार तय किया. इसके बाद उन्होंने कप्तान मिस्बाह उल हक के साथ चौथे विकेट के लिए 39 रन जोड़े और फिर शोएब मलिक (नाबाद 34) के साथ पांचवें विकेट के लिए 56 रन जोड़कर जीत पक्की कर दी.

खान ने 60 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा. मलिक ने अपनी 35 गेंदों की नाबाद पारी में तीन चौके जड़े.

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिए जबकि इशांत शर्मा, अशोक डिंडा को एक-एक विकेट मिला.

पहला मैच खेल रहे कुमार ने पारी की पहली ही गेंद पर मोहम्मद हफीज (0) को आउट किया था. अजहर अली (9) 21 रन के कुल योग पर आउट हुए थे.

इससे पहले, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 113) की नायाब कप्तानी पारी की बदौलत भारतीय टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 227 रन बनाए.

धोनी ने अपने करियर की सबसे अच्छी पारियों में से एक को अंजाम तक पहुंचाते हुए 125 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाए. रविचंद्रन अश्विन ने 31 रनों की नाबाद पारी खेली. अश्विन ने कप्तान के साथ सातवें विकेट के लिए 125 रन जोड़े. अश्विन की 39 गेंदों की पारी में दो चौके शामिल हैं.

कप्तान और अश्विन ने भारत को ऐसे मौके पर सहारा दिया, जब उसने 102 रनों पर ही छह विकेट गंवा दिए थे. 102 रनों के कुल योग पर सुरेश रैना (43) का विकेट गिरा था, जो 88 गेंदों पर दो चौके लगाने में सफल रहे थे.

रैना और कप्तान ने छठे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की थी. यह साझेदारी ऐसे वक्त में सामने आई थी, जब टीम 29 रनों पर पांच विकेट गंवाने के बाद बुरे दौर से गुजर रही थी.

पाकिस्तान ने इससे पहले टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारत ने सिर्फ 17 रन के योग पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग के विकेट गंवा दिए. सहवाग चार रन बनाकर और गंभीर आठ रन बनाकर आउट हुए.

स्कोर बोर्ड में अभी दो और रन जुड़े थे कि विरोट कोहली भी चलते बने. वह खाता भी नही खोल सके. युवराज सिंह भी कुछ खास नहीं कर सके. 20 रन के कुल योग पर वह भी अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने दो रन बनाए.

कोहली और युवराज के बाद रोहित शर्मा भी चलते बने. वह चार रन ही बना सके. जुनैद खान ने चार विकेट झटके जबकि एक-एक विकेट मोहम्मद इरफान और मोहम्मद हफीज के खाते में गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें