scorecardresearch
 

GT vs RR IPL Final 2022: आईपीएल फाइनल में कौन दिखाएगा दम? इन 5 खिलाड़ियों ने किया कमाल तो चुटकियों में बदलेगा मैच का नतीजा

IPL 2022 का फाइनल आज राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला जाएगा. यह खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रात 8 बजे से होगा...

X
David Miller and Jos buttler (@IPL) David Miller and Jos buttler (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान रॉयल्स दूसरी बार खिताब जीतने उतरेगी
  • गुजरात अपने पहले ही सीजन में फाइनल खेलेगी

GT vs RR IPL Final 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में आज (29 मई) खिताब के लिए गुजरात टाइटन्स (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच महासंग्राम होगा. यह फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रात 8 बजे से खेला जाएगा.

राजस्थान टीम आईपीएल के पहले यानी 2008 सीजन में चैम्पियन रही थी. ऐसे में यदि आज वह जीतती है, तो यह उसका दूसरा खिताब होगा. जबकि गुजरात अपने पहले ही सीजन में फाइनल खेलने उतरेगी. इस मैच में 5 ऐसे प्लेयर (दोनों टीम से) उतरेंगे, जो ताबड़तोड़ अंदाज में मैच का रुख बदल सकते हैं.

इन पांच में से दो प्लेयर राजस्थान टीम के ओपनर जोस बटलर और स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं. इनके अलावा गुजरात टीम में तीन प्लेयर हैं, जो कभी भी बाजी पलट सकते हैं. यह खिलाड़ी डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और ऋद्धिमान साहा हैं. यह सभी प्लेयर इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं.

जोस बटलर

राजस्थान टीम इस सीजन में वन-मैन आर्मी जोस बटलर के कंधों पर सवार होकर ही चल रही है. बटलर ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे हैं और वह 800 से ज्यादा रन बनाने वाले आईपीएल इतिहास के तीसरे प्लेयर भी बन गए हैं. बटलर ने अब तक सीजन में 4 शतक जमाए हैं. क्वालिफायर-2 में बटलर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक जमाया था और टीम को जीत दिलाई थी.

युजवेंद्र चहल

राजस्थान टीम के लिए वैसे तो गेंदबाजी की बागडोर ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेड मैकॉय मिलकर संभाल रहे हैं. मगर चहल एक ऐसे लेग स्पिनर हैं, जो कभी भी ताबड़तोड़ विकेट लेकर गेम को पलट सकते हैं. चहल ने इस सीजन में अब तक 26 विकेट लिए हैं और वह पर्पल कैप की रेस में भी संयुक्त रूप से पहले नंबर पर बने हुए हैं. चहल 1-1 बार पांच और चार विकेट भी ले चुके हैं.

डेविड मिलर

गुजरात टीम के लिए मिडिल ऑर्डर बैटर डेविड मिलर शानदार गेमचेंजर साबित हुए हैं. साउथ अफ्रीका के इस प्लेयर ने पिछल मैच क्वालिफायर-1 खेला था, जिसमें राजस्थान के ही प्रसिद्ध कृष्णा की बॉल पर लगातार तीन छक्के लगाकर मैच जिताया था. मिलर ने 38 बॉल पर 68 रन जड़े थे. इस दौरान 5 छक्के लगाए थे. मिलर ने टीम के लिए इस सीजन में 15 मैच में दूसरे सबसे ज्यादा 449 रन बनाए हैं.

राहुल तेवतिया

स्पिन ऑलराउंडर राहुल तेवतिया गुजरात टीम के अहम खिलाड़ी हैं. वह बॉल के साथ बल्ले से भी कमाल दिखाते नजर आए हैं. छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए तेवतिया ने कई मौकों पर गेम चेंजर की भूमिका निभाई है. आरसीबी के खिलाफ 25 बॉल पर नाबाद 43 रन और हैदराबाद के खिलाफ 21 बॉल पर नाबाद 40 रन की पारी खेलकर मैच ही बदल दिया था. दोनों मैच तेवतिया ने अपने दम पर जिताए थे.

प्रसिद्ध कृष्णा

राजस्थान टीम के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी इस सीजन में अपनी गेंदबाजी से कहर बरपा रहे हैं. उन्होंने कई अहम मौकों पर किफायती गेंदबाजी करते हुए विकेट निकाले और टीम को जीत दिलाई है. उन्होंने पिछला मैच क्वालिफायर-2 खेला था, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 22 रन देकर 3 विकेट झटके और टीम को जीत दिलाई थी. इससे पहले लखनऊ टीम के खिलाफ 2 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई थी.

राजस्थान रॉयल्स स्क्वॉड

बल्लेबाज/विकेटकीपर- संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरॉन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, आर. वेन डेर डुसेन
ऑलराउंडर- रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, अनुनय सिंह, शुभम गढ़वाल, जिमी नीशाम
गेंदबाज- ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेड मैकॉय, कुलदीप सेन, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, डेरिल मिचेल

गुजरात  टाइटन्स स्क्वॉड -
बल्लेबाज/विकेटकीपर-
शुभमन गिल, रहमानुल्लाह गुरबाज, अभिनव सदरंगानी, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड
ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, राहुल तेवतिया, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नालकंडे, गुरकीरत सिंह मान, साई सुदर्शन
गेंदबाज- मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, नूर अहमद, आर साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, वरुण आरोन.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें