scorecardresearch
 
IPL 2022

IPL 2022: आईपीएल के वो अनचाहे रिकॉर्ड, जो कोई अपने नाम ना करना चाहे!

IPL CSK
  • 1/8

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगाज़ होने को है और एक बार फिर रनों की बरसात होने जा रही है. इस बार आईपीएल में बड़ा धमाका होना है, जहां कुल 10 टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ंत करेंगी. आईपीएल में कई बार रिकॉर्ड बनते हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें कोई अपने नाम ना करना चाहे. 

most ducks in ipl
  • 2/8

सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होना: IPL में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से 6 खिलाड़ियों के नाम है. पीयूष चावला, हरभजन सिंह, पार्थिव पटेल, अजिंक्य रहाणे, अंबति रायडू, रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास में 13-13 बार जीरो पर आउट हो चुके हैं. 

lowest score in ipl
  • 3/8

पारी में सबसे कम स्कोर: आईपीएल यानी रनों की बरसात का मौसम, लेकिन यहां भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो कोई और भी टीम अपने नाम करने से बचेगी. 2017 में आरसीबी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर्फ 49 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी. उस मैच में आरसीबी की ओर से किसी ने भी दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ था. 

most extras in ipl
  • 4/8

सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा: किसी एक मैच में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन देने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम है. 2008 में डेक्कन चार्जर्स के नाम कोलकाता ने 28 रन एक्स्ट्रा दिए थे. इनमें 15 वाइड, 4 बाइ, 8 लेग बाइ और एक नो-बॉल शामिल थी. 

Most Runs Conceded Innings
  • 5/8

एक पारी में सबसे ज्यादा रन दिए: जब रन बरसते हैं तो किसी ना किसी बॉलर का बुरा दिन होता ही है. सनराइजर्स हैदराबाद के बसिल थांपी के नाम ऐसा ही रिकॉर्ड है, जिन्होंने अपने कोटे के चार ओर में 70 रन गंवा दिए थे. बेंगलुरु ने इस पारी में 218 रन बनाए थे और डिविलियर्स, मोइन अली का कमाल देखने को मिला था.

most matches lost in ipl
  • 6/8

आईपीएल में सबसे ज्यादा हार: अभी तक आईपीएल इतिहास की तीन टीमें ही ऐसी हैं, जिन्होंने 100 से अधिक मैच जीते हैं. लेकिन अगर सबसे ज्यादा हार की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम सबसे ज्यादा मैच हारी है, उसने 111 मैच गंवाए हैं. उनके बाद पंजाब किंग्स (109 हार), आरसीबी (106 हार) का रिकॉर्ड है. 

ipl 2022
  • 7/8

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है. इस बार चार स्टेडियम में सभी 70 लीग मैच खेले जाएंगे. मुंबई के तीन और पुणे के एक मात्र स्टेडियम में ये मैच होने हैं. आईपीएल 2022 का फाइनल 29 मई को होना है. 

ipl t20
  • 8/8

All Photos: IPLT20.COM