scorecardresearch
 
IPL 2022

Who is Rinku Singh IPL 2022: कभी रिंकू सिंह को मिली थी झाड़ू मारने की नौकरी, अब आईपीएल ने बनाया स्टार

Rinku Singh
  • 1/8

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बल्लेबाज रिंकू सिंह काफी सुर्खियों में हैं. शनिवार को गुजरात टाइटन्स (GT) के खिलाफ मुकाबले में रिंकू को प्लेइंग इलेवन में भाग लेने का मौका मिला. सीजन के पहले ही मैच में अपने प्रदर्शन से रिंकू ने क्रिकेट फैन्स को काफी प्रभावित किया.

Rinku Singh
  • 2/8

पहले रिंकू सिंह शानदार फील्डिंग करते हुए चार कैच पकड़े, जिसमें से तीन कैच तो आखिरी ओवरों में लिए गए थे. फील्डिंग के बाद बैटिंग में भी कमाल करते हुए रिंकू सिंह ने 35 रनों की उपयोगी पारी खेली, जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल था. हालांकि इसके बावजूद कोलकाता को हार झेलनी पड़ी.

 

Rinku Singh
  • 3/8

12 अक्टूबर 1997 को यूपी के अलीगढ़ में जन्मे रिंकू सिंह का क्रिकेट सफर उतना आसान नहीं रहा है. रिंकू सिंह 5 भाई बहनों में तीसरे नंबर पर हैं. उनके पिता गैस सिलिंडर डिलीवरी का काम करते थे. ऐसे में परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने होने के कारण रिंकू के क्रिकेटर बनने के सपने दम तोड़ने लगे.
 

Rinku Singh
  • 4/8

हताश होकर रिंकू सिंह ने एक मौके पर नौकरी करने का फैसला किया, लेकिन ज्यादा पढ़ा-लिखे नहीं होने के चलते रिंकू को झाड़ू मारने की नौकरी मिल रही थी. रिंकू सिंह ने इसके बाद पूरी तरह से क्रिकेट पर फोकस करने का मन बनाया. दिल्ली में खेले गए एक टूर्नामेंट में उन्हें मैन ऑफ ड सीरीज में बाइक मिली थी मिली, जिसे उन्होंने अपने पिता को सौंप दी.
 

Rinku Singh
  • 5/8

रिंकू की मेहनत रंग लाई जब साल 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश की ओर से लिस्ट-ए और टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला. फिर इसके दो साल बाद रिंकू सिंह ने पंजाब के खिलाफ मुकाबले से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कदम रखा. रिंकू सिंह ने अबतक 30 फर्स्ट क्लास मैचों में 5 शतक और 16 अर्धशतक की मदद से 2307 रन बनाए हैं.

Rinku Singh
  • 6/8

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका औसत 64.08 एवं  सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 163 रन रहा है. रिंकू ने अबतक 41 लिस्ट-ए मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 50.50 की 1414 रन बनाए. लिस्ट-ए क्रिकेट में रिंकू सिंह के नाम पर 1 शतक और 12 अर्धशतक दर्ज हैं. रिंकू ने 62 टी20 मैचों में 5 अर्धशतकों की बदौलत 1016 रन बनाए.

Rinku Singh
  • 7/8

आईपीएल 2017 की नीलामी से पहले रिंकू को किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) ने 10 लाख रुपए में खरीदा था. उस सीजन उन्हें एक ही मुकाबला खेलने को मिला. साल 2018 के सीजन से रिंकू सिंह कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े हुए हैं. आईपीएल 2022 की नीलामी में रिकू सिंह को केकेआर ने 55 लाख रुपए में खरीदा था.

 

Rinku Singh
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (instagram/bcci/ipl)