scorecardresearch
 
IPL 2022

IPL 2022, Deepak Chahar: दीपक चाहर की कहानी, जिसने सैलरी के मामले में धोनी को भी पीछे छोड़ दिया

chahar
  • 1/9

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में दीपक चाहर का जलवा देखने को मिला था. चाहर को 14 करोड़ रुपए की भारी भरकम कीमत पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अपने पाले में कर लिया था.अब दीपक चाहर आईपीएल में चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी से ज्यादा सैलरी पाने वाले हैं. 

chahar
  • 2/9

दीपक चाहर की कहानी काफी शानदार है. साल 1992 में आगरा में जन्मे दीपक चाहर का परिवार राजस्थान के गंगानगर जिले में शिफ्ट हो गया क्योंकि उनके पिता लोकेंद्र सिंह चाहर की पोस्टिंग सूरतगढ़ में हो गई थी. चाहर ने उत्तरी राजस्थान के हनुमानगढ़ में अनुभवी कोच नवेंदु त्यागी की मार्गदर्शन में डिवीजनल क्रिकेट खेलना शुरू किया.

Chahr3
  • 3/9

दीपक चाहर के पिता अपने बेटे की प्रतिभा से काफी प्रभावित थे. दीपक को क्रिकेटर बनाने के उन्होंने एयर फोर्स की नौकरी भी छोड़ दी. उन्होंने घर पर ही दो प्रकार की पिचों का निर्माण करवाया और बेटे को बॉलिंग का गुर सिखाने लगे. इस दौरान दीपक के चचेरे भाई राहुल चाहर ने भी अपने चाचा से स्पिन गेंदबाजी की शिक्षा ली.

Chahar 4
  • 4/9

दीपक की मेहनत रंग लाई, जब साल 2010 में 18 साल की उम्र में उन्होंने राजस्थान के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया. उस मैच में उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ पहली पारी में 10 रन देकर आठ विकेट झटक लिए थे. इस गेंदबाजी के चलते हैदराबाद की टीम केवल 21 रन पर सिमट गई थी, जो रणजी ट्रॉफी इतिहास का सबसे छोटा स्कोर है.

chahar5
  • 5/9

रणजी ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच में चाहर का शानदार प्रदर्शन इसलिए भी खास रहा था क्योंकि साल 2008 में भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच ग्रेग चैपल ने कद-काठी की वजह से दीपक चाहर की प्रतिभा को नकार दिया था. उस समय ग्रेग चैपल राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अकादमी का संचालन कर रहे थे.

Chahar 6
  • 6/9

अपने डेब्यू रणजी सीजन में दीपक ने 40 से ज्यादा विकेट लिए थे और राजस्थान को रणजी ट्रॉफी जीतने में मदद की थी. हालांकि इसके बाद चोटों ने उनके करियर पर थोड़ा विराम लगाया जिसके चलते कुछ सालों तक वह नियमित रूप से क्रिकेट नहीं खेल पाए और उनका करियर थम सा गया. दीपक चाहर ने हार नहीं मानी और दिन-रात मेहनत में जुटे रहे.

Chahar 7
  • 7/9

नतीजतन 2016 के आईपीएल से पहले राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया. 2016-17 के आईपीएल सीजन को मिलाकर उन्होंने पुणे के लिए पांच मुकाबले खेले. फिर आईपीएल 2018 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने दीपक चाहर को 80 लाख रुपये में खरीदा. यहां से दीपक चाहर के करियर को एक नई दिशा मिली और उन्हें एमएस धोनी से काफी कुछ सीखने को मिला.

Chahar8
  • 8/9

2018 में ही दीपक चाहर ने भारत के लिए अपना वनडे एवं टी20 डेब्यू किया. चाहर अबतक सात वनडे और 17 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में भाग ले चुके हैं. इस दौरान उन्होंने गेंद के साथ ही बल्ले से भी कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं. पिछले महीने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में भी दीपक चाहर ने अर्धशतक जड़ा था.

Chahar
  • 9/9

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/Twitter)