scorecardresearch
 

DC vs KXIP, IPL 2020: सुपर ओवर में रबाडा की घातक गेंदबाजी, दिल्ली ने पंजाब को हराया

नई दिल्ली | 21 सितंबर 2020, 1:02 AM IST

मार्कस स्टोइनिस ने पहले धमाकेदार पारी खेली और बाद में आखिरी दो गेंदों पर 2 विकेट लेकर पंजाब के हाथ से जीत छीन ली और मैच को सुपर ओवर में पहुंचा दिया. इसके बाद रबाडा की घातक गेंदबाजी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हराकर 13वें इंडियन प्रीमियर लीग में अपना खाता खोला.

Delhi Capitals (IPL) Delhi Capitals (IPL)

हाइलाइट्स

  • दिल्ली ने पंजाब को सुपर ओवर में हराया
  • कैगिसो रबाडा ने सुपर ओवर में की घातक गेंदबाजी
  • मयंक अग्रवाल ने खेली 89 रन की धमाकेदार पारी
  • दिल्ली ने 20 ओवर में बनाए थे 157 रन
12:12 AM (2 महीने पहले)

गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने वाले स्टोइनिस बने मैन ऑफ द मैच

Posted by :- Ajit Tiwari

स्टोइनिस को उनके जबरदस्त प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. स्टोइनिस ने गेंद और बल्ला, दोनों से कमाल दिखाया. उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 21 गेंदों पर 53 रनों की धमाकेदार पारी खेली. इसके बाद गेंदबाजी में भी उन्होंने 3 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट चटकाए. स्टोइनिस ने ही पंजाब को जीत की दहलीज पर लाकर खड़ा करने वाले मयंक अग्रवाल को 89 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. मयंक आखिरी ओवर की 5वीं गेंद पर आउट हुए. इसके बाद पंजाब को जीत के लिए 1 गेंद पर 1 रन की जरूरत थी लेकिन स्टोइनिस ने आखिरी गेंद पर भी जॉर्डन का विकेट लेकर मैच को टाई कर दिया. इसके बाद मैच सुपर ओवर में पहुंचा जहं रबाडा की घातक गेंदबाजी की मदद से दिल्ली ने पंजाब को चित कर दिया और आईपीएल सीजन 13 की शुरुआत जीत के साथ की.

11:57 PM (2 महीने पहले)

सुपर ओवर में हारे किंग्स

Posted by :- Ajit Tiwari

दुबई में खेले गए आईपीएल के दूसरे मुकाबले में पंजाब ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. इसके बाद मार्कस स्टोइनिस की 53 रनों की तूफानी पारी की मदद से शुरुआत में बिखरती दिल्ली ने 20 ओवर में 157 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर दिया. जवाब में पंजाब की टीम ने शुरुआती झटकों के बावजूद 20 ओवर में 157 बना डाले और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया.

सुपर ओवर का रोमांच
सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने उतरे पंजाब के बल्लेबाजों की रबाडा की घातक गेंदबाजी के सामने एक न चली और रबाडा ने शुरू की तीन गेंदों में 2 रन देकर 2 विकेट झटक लिए. इसके बाद बारी दिल्ली की थी और जीत के लिए चाहिए थे सिर्फ 3 रन. दिल्ली के बल्लेबाजों के सामने मोहम्मद शमी के गेंदबाजी के लिए आए लेकिन दिल्ली को जीतने से नहीं रोक सके.

सुपर ओवर से पहले दिल्ली की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला और शुरुआत काफी खराब रही. शिखर धवन के रन आउट होने के बाद चौथे ओवर में पृथ्वी शॉ बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कैच थमा बैठे. मोहम्मद शमी ने उन्हें अपना पहला शिकार बनाया. इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने हेटमायर को अपना दूसरा शिकार बनाकर दिल्ली की शुरुआत और खराब कर दी. 4 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 13 रन था.

इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने दिल्ली को संभाला और 73 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर ऋषभ पंत छक्का मारने की कोशिश में बोल्ड हो गए. उन्होंने 29 गेंदों में 31 रन बनाए और रवि विश्नोई के शिकार बने. इसके बाद 15वें ओवर में केएल राहुल ने अपने सबसे सफल गेंदबाज मोहम्मद शमी को गेंद थमाई. शमी ने आते ही बेहतर लय में दिख रहे कप्तान श्रेयस अय्यर को अपना शिकार बनाया. इस तरह दिल्ली का 5वां विकेट भी गिर गया. दिल्ली के दोनों सेट बल्लेबाज (पंत और अय्यर) पवेलियन लौट गए. श्रेयस अय्यर ने 32 गेंदों में 39 रन बनाए. 

इसके बाद शेल्डन कॉट्रेल ने पारी के 17वें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल को अपना शिकार बनाया. पटेल 9 गेंदों पर 6 रन बनाकर केएल राहुल को विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. 17 ओवर तक दिल्ली का स्कोर 100 रन था. इसके बाद आए मार्कस स्टोइनिस. उन्होंने आते ही गियर बदला और चौके छक्के की बरसात कर दी. उन्होंने 19वें ओवर में कॉट्रेल की गेंद पर लगातार 3 चौके लगाए. हालांकि, इसी ओवर में आर अश्विन कैच आउट हो गए. उन्होंने 4 रन बनाए. 19 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 7 विकेट पर 127 रन था. इसके बाद आखिरी ओवर में स्टोइनिस ने जॉर्डन की जमकर धुनाई की और 2 छक्के व 3 चौके लगाए.

इसी के साथ दिल्ली ने पंजाब के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा.

पंजाब की पारी
158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम की शुरुआत ठीक रही. 5वें ओवर में मोहित शर्मा ने कप्तान केएल राहुल को आउट कर पंजाब को बड़ा झटका दिया. इससे पहले कि पंजाब इस झटके उबर पाती आर अश्विन ने अगले ही ओवर में करुण नायर और निकोलस पूरन को पवेलियन भेजकर पंजाब की बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया. 

इसके बाद भी पंजाब के विकेटों के गिरने का सिलसिला नहीं रुका और 7वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को कैगिसो रबाडा ने अपना शिकार बनाया. वो 1 रन बनाकर लौट गए. इसके बाद 10वें ओवर में सरफराज खान भी अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हो गए. 

ये वो समय था जब लग रहा था कि दिल्ली ने पंजाब को मैच में पीछे छोड़ दिया है. 10 ओवर के खेल के बाद पंजाब के 84 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे. इधर मयंक अग्रवाल एक छोड़ संभाले हुए थे. इसके बाद के गौतम ने कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन 20 रन के स्कोर पर आउट हो गए.

इसके बाद मयंक अग्रवाल ने फिफ्टी पूरी की, गियर बदला और चौके-छक्कों की बरसात करनी शुरू की. मयंक ने 18वें ओवर में दो छक्के लगाकर पंजाब को जीत के और करीब पहुंचा दिया. 18 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर था 133/6. यहां से जीत के लिए 25 रनों की दरकार थी.

19वें ओवर में भी मयंक ने दो चौके लगाकर पंजाब की उम्मीद को बरकरार रखा. आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी. मयंक ने पहली और तीसरी गेंद पर छक्का और चौका लगाकर लगभग मैच को पंजाब की झोली में डाल ही दिया था लेकिन 5वीं गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो कैच थमा बैठे. इसके बाद आखिरी गेंद पर पंजाब को 1 रन की दरकार थी लेकिन स्टोइनिस की गेंद पर जॉर्डन रबाडा को कैच दे बैठे और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया.

अश्विन को लगी चोट
अश्विन ने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल मैच में अपने पहले ओवर में 2 विकेट लिए लेकिन इसी ओवर की आखिर गेंद पर उनके कंधे पर चोट लग गई और उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा.

अश्विन को पावरप्ले के आखिरी ओवर में गेंदबाजी पर लगाया गया. उन्होंने करुण नायर और निकोलस पूरण को आउट किया लेकिन अंतिम गेंद पर एक रन रोकने के प्रयास में वह डाइव लगा बैठे और चोटिल हो गए. 

अश्विन दर्द से परेशान थे और वह दिल्ली के फिजियो पैट्रिक फरहार्ड के साथ के मैदान से बाहर चले गये. कंधे की चोट गंभीर होने पर उन्हें टूर्नामेंट से भी बाहर होना पड़ सकता है.

स्कोरकार्ड
11:47 PM (2 महीने पहले)

जीत के साथ दिल्ली का आगाज

Posted by :- Ajit Tiwari

दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल सीजन 13 के दूसरे मैच में दिल्ली ने रबाडा की घातक गेंदबाजी की मदद से सुपर ओवर में पंजाब को हरा दिया है. 

11:43 PM (2 महीने पहले)

सुपर ओवर- दिल्ली की जीत

Posted by :- Ajit Tiwari

गेंदबाज- मोहम्मद शमी, बल्लेबाज- श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत

सुपर ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत है.

पहली गेंद- डॉट

दूसरी गेंद- वाइड

तीसरी गेंद- दो रन

दिल्ली की जीत

11:35 PM (2 महीने पहले)

सुपर ओवर- पंजाब की बल्लेबाजी

Posted by :- Ajit Tiwari

गेंदबाज- रबाडा, बल्लेबाज- निकोलस पूरन और केएल राहुल

पहली गेंद- 2 रन

दूसरी गेंद- केएल राहुल आउट

मैक्सवेल बल्लेबाजी के लिए आए.

तीसरी गेंद- पूरन क्लीन बोल्ड

दिल्ली को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत.

11:28 PM (2 महीने पहले)

सुपर ओवर में पहुंचा मैच

Posted by :- Ajit Tiwari

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा आईपीएल मुकाबला सुपर ओवर में पहुंच गया है. आखिरी ओवर में पंजाब को मात्र 13 रनों की जरूरत थी लेकिन 5वीं और छठी गेंद पर विकेट लेकर स्टोइनिस ने विकेट लेकर मैच को टाई कर दिया. 

11:12 PM (2 महीने पहले)

पंजाब जीत से 25 रन दूर

Posted by :- Ajit Tiwari

18 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 6 विकेट पर 133 रन हो गया है. जॉर्डन और मयंक क्रीज पर मौजूद हैं.

11:10 PM (2 महीने पहले)

मयंक की धमाकेदार फिफ्टी

Posted by :- Ajit Tiwari

छक्का लगाकर मयंक अग्रवाल ने 45 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. इसी के साथ उन्होंने पंजाब की उम्मीदों को बरकरार रखा है.

10:58 PM (2 महीने पहले)

रबाडा ने गौतम को भेजा पवेलियन

Posted by :- Ajit Tiwari

रबाडा ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर विस्फोटक दिख रहे के गौतम को आउट कर दिया. के गौतम शॉट खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे खड़े पंत को कैच थमा बैठे. गौतम 14 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हो गए और इस तरह पंजाब का छठा विकेट गिर गया.

10:54 PM (2 महीने पहले)

15 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर

Posted by :- Ajit Tiwari

15वां ओवर पंजाब के लिहाज से काफी बेहतर रहा. इस ओवर में के गौतम ने एक चौका और एक छक्का लगाया. इसी के साथ मोहित शर्मा के इस ओवर से 14 रन आए.

10:47 PM (2 महीने पहले)

14 ओवर के बाद दोनों टीमों का स्कोर

Posted by :- Ajit Tiwari

14 ओवर के बाद स्कोर की तुलना

दिल्ली- 4 विकेट पर 86 रन

पंजाब- 5 विकेट पर 84 रन

10:44 PM (2 महीने पहले)

13 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर

Posted by :- Ajit Tiwari

13 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 5 विकेट के नुकासन पर 80 रन है. के गौतम और मयंक अग्रवाल क्रीज पर मौजूद हैं.

10:34 PM (2 महीने पहले)

सरफराज खान आउट

Posted by :- Ajit Tiwari

अक्षर पटेल ने पंजाब को 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर झटका देते हुए सरफराज खान को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. खान ने 12 गेंदों पर 12 रन बनाए और पृथ्वी शॉ को बाउंड्री पर कैच थमा बैठे. 10 ओवर के खेल के बाद पंजाब का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 55 रन है. के गौतम और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं.

10:23 PM (2 महीने पहले)

8 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर

Posted by :- Ajit Tiwari

निकोलस पूरन के आउट होने के बाद पंजाब की पारी संभलती इससे पहले ही रबाडा ने मैक्सवेल को चलता किया. 8 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 4 विकेट पर 43 रन है. 

10:16 PM (2 महीने पहले)

दिल्ली को झटका, अश्विन को लगी चोट

Posted by :- Ajit Tiwari

दिल्ली को पहले ही मैच में बड़ा झटका लगा है. पंजाब की पारी के छठे ओवर में गेंद रोकने  की कोशिश में आर अश्विन चोटिल हो गए. उन्हें बाहर ले जाया गया. अब देखना होगा कि अश्विन कब तक ठीक होकर लौटते हैं.

10:12 PM (2 महीने पहले)

अश्विन की फिरकी में फंसे किंग्स

Posted by :- Ajit Tiwari

पारी के छठे ओवर में आर अश्विन ने दो झटके देकर पंजाब की शुरुआत खराब कर दी. उन्होंने निकोलस पूरन और करुण नायर को चलता किया. 

10:07 PM (2 महीने पहले)

करुण नायर भी लौटे पवेलियन

Posted by :- Ajit Tiwari

कप्तान केएल राहुल के बाद करुण नायर भी 1 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर कैच थमा बैठे. 

10:04 PM (2 महीने पहले)

5 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर

Posted by :- Ajit Tiwari

5 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 33 रन हैं. कप्तान केएल राहुल 21 रन बनाकर आउट हो चुके हैं. मयंक अग्रवाल और करुण नायर क्रीज पर मौजूद हैं.

10:02 PM (2 महीने पहले)

केएल राहुल क्लीन बोल्ड

Posted by :- Ajit Tiwari

5वें ओवर में मोहित शर्मा ने कप्तान केएल राहुल को अपना शिकार बनाया और इस तरह पंजाब का पहला व बड़ा विकेट गिरा. केएल राहुल शर्मी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

9:57 PM (2 महीने पहले)

4 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर

Posted by :- Ajit Tiwari

4 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 28 रन है. केएल राहुल 20 रन और मयंक अग्रवाल 1 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.