scorecardresearch
 
फुटबॉल

FIFA World Cup 2022: बीयर पर जंग, फैन्स की लड़ाई और उलटफेर, ‘नीरस’ WC के पहले हफ्ते में क्या हुआ?

Fifa world cup 2022
  • 1/7

कतर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 शुरू हुए एक हफ्ता हो गया है, तमाम विवादों और अपवादों से इतर शुरुआती हफ्ते में कुछ उलटफेर देखने को मिले हैं. लेकिन कतर में हो रहे इस वर्ल्ड कप ने अधिकतर सुर्खियां मैदान के बाहर हुई घटनाओं की वजह से ही बटोरी हैं. ऐसे ही कुछ बड़े मसलों पर निगाह डालते हैं...

Qatar world cup 2022
  • 2/7

कतर में नहीं दिखा रोमांच: फुटबॉल वर्ल्ड कप का अपना एक अलग ही माहौल होता है, यूरोप से लेकर लेटिन अमेरिका तक की टीमें इसमें हिस्सा लेती हैं और फैन्स फुल फेस्टिवल मोड में इसमें हिस्सा लेते हैं. लेकिन कतर में यह वर्ल्ड कप में कई तरह की पाबंदियां होने की वजह से इस बार वह फेस्टिवल मोड नज़र नहीं आ रहा है. जिसका जिक्र अमेरिकी और यूरोपियन मीडिया में भी बार-बार किया जा रहा है. 

Beer in fifa world cup
  • 3/7

बीयर को लेकर बवाल: वर्ल्ड कप के दौरान शराब की बिक्री को लेकर काफी हंगामा हो रहा है. वर्ल्ड कप शुरू होने से एक दिन पहले कतर ने स्टेडियम में शराब की बिक्री पर रोक लगाई. इसके बाद फैन्स फैनपार्क में बीयर के लिए मारामारी करते नज़र आए. हाल ही में कुछ खबरें ऐसी भी मिली हैं, जहां फैन्स कुछ सामान के अंदर छिपाकर शराब स्टेडियम में ले जा रहे हैं.

Fans Fight Football World Cup
  • 4/7

फैन्स की लड़ाई: फुटबॉल मैच के बाद अक्सर अलग-अलग टीमों के फैन्स आपस में भिड़ते दिखाई पड़ते हैं. कतर में हो रहा यह वर्ल्ड कप भी इससे अछूता नहीं रहा, इंग्लैंड और वेल्स के मैच के बाद फैन्स में जमकर लात-घूंसे चले, इसके अलावा बेल्जियम को जब मोरक्को से हार का सामना करना पड़ा तो स्टेडियम के बाहर फैन्स भिड़ गए. इसके अलावा बेल्जियम में तो दंगों जैसे हालात बन गए.

saudi arab vs Argentina
  • 5/7

उलटफेर की बाढ़: वर्ल्ड कप के पहले हफ्ते में कई बड़ी टीमों को झटका लगा है. सबसे पहला उलटफेर सऊदी अरब ने किया था, जब लियोनेल मेसी के अर्जेंटीना को 2-1 से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद जापान ने चार बार की वर्ल्ड चैम्पियन जर्मनी को 2-1 से हराया था और हाल ही में मोरक्को ने बेल्जियम को 2-0 से मात दी है. 

Ronaldo Messi
  • 6/7

रोनाल्डो-मेसी का जलवा: पहले हफ्ते में दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर्स लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपना जलवा वर्ल्ड कप में बिखेरा. लियोनेल मेसी ने अभी तक इस वर्ल्ड कप में 2 गोल किए हैं, साथ ही एक गोल असिस्ट भी किया है. जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक गोल किया है. स्टार्स की लिस्ट में फ्रांस के एम्बाप्पे 3 गोल के साथ सबसे आगे हैं. 

Fifa world cup 2022
  • 7/7

नॉकआउट मैचों से उम्मीदें: अभी वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबले चल रहे हैं और कुछ ही दिनों में नॉकआउट मैचों का आगाज होगा. ऐसे में उम्मीद है कि तबतक मज़ेदार मैच देखने को मिलेंगे, लेकिन लगातार हो रहे उलटफेर से बड़ी टीमों के बाहर होने का भी खतरा बना हुआ है. लेकिन अगर भारतीय फैन्स के नज़रिए से देखें तो यहां अर्जेंटीना, पुर्तगाल, स्पेन और फ्रांस जैसी टीमें काफी पॉपुलर हैं और इनके प्लेऑफ में जाने के पूरे चांस हैं.