scorecardresearch
 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में मिली हार से टीम इंडिया को यहां भी हुआ नुकसान

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. साउथैम्पटन में खेले गए इस महामुकाबले में जीत हासिल कर न्यूजीलैंड टेस्ट की वर्ल्ड चैम्पियन बन गई है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया को आईसीसी रैंकिंग में हुआ 1 रेटिंग का नुकसान
  • न्यूजीलैंड की टीम रैंकिंग में टॉप पर है कायम

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. साउथैम्पटन में खेले गए इस महामुकाबले में जीत हासिल कर न्यूजीलैंड टेस्ट की वर्ल्ड चैम्पियन बन गई है. 

इस ऐतिहासिक जीत के साथ न्यूजीलैंड ने टेस्ट की रैंकिंग में टॉप की अपनी पॉजिशिन को कायम रखा है. उसे 3 रेटिंग का फायदा हुआ है. उसके अब 126 रेटिंग हो गए हैं. वहीं टीम इंडिया को इस हार का खामियाजा भुगतना पड़ा है. उसे 1 रेटिंग का नुकसान हुआ है. वह 120 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है. 

टीम इंडिया को टॉप पर पहुंचने के लिए ये मैच जीतना जरूरी था. वह अगर ये मुकाबला जीतती तो 124 रेटिंग के साथ वह न्यूजीलैंड को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच जाती. कीवी टीम 121 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर खिसक जाती. 

आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाए कोहली

इस हार के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आईसीसी की ट्रॉफी जीतने का सपना भी टूट गया. भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार कोहली के पास आईसीईसी की एक भी ट्रॉफी नहीं है. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया कई ऐतिहासिक सीरीज पर कब्जा कर चुकी है, लेकिन जब आईसीसी टूर्नामेंट की बात होती है तो कोहली यहां मात खा जाते हैं. 

WTC फाइनल से पहले विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया 2019 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय की थी. उससे पहले 2017 की आईसीसी चैम्पियंस टॉफी में उसे फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 

61 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं कोहली 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 61 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 36 में जीत, 15 में हार और 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं उन्होंने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की. इसमें से 65 में जीत, 27 में हार, 1 टाई और 2 मुकाबले बेनतीजा रहे.

टी20आई में भी कोहली का रिकॉर्ड शानदार है. उन्होंने 45 मुकाबले में कप्तानी की जिसमें से 27 में जीत, 14 में हार, 2 टाई और 2 मैच बेनतीजा रहे. ये आंकड़े बता रहे हैं कि कोहली ने कप्तानी में कैसे अपना जलवा बिखेरा है, लेकिन आईसीसी की ट्रॉफी उनकी झोली में अब तक एक भी नहीं है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें