scorecardresearch
 

WTC Final: टूट गया कोहली का सपना! ICC की ट्रॉफी जीतने से चूके

World Test Championship: कोहली की कप्तानी में वैसे तो टीम इंडिया कई ऐतिहासिक सीरीज पर कब्जा कर चुकी है, लेकिन जब आईसीसी टूर्नामेंट की बात होती है तो कोहली यहां मात खा जाते हैं. लगातार तीसरी बार उनके हाथ से आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का मौका निकल गया.

Virat Kohli (pc- Twitter) Virat Kohli (pc- Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विराट ब्रिगेड ने फिर गंवाई ICC ट्रॉफी
  • WTC फाइनल में न्यूजीलैंड बना वर्ल्ड चैंपियन
  • टीम इंडिया को 8 विकेट से दी शिकस्त

WTC New Zealand-Team India: विराट ब्रिगेड का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का खिताब जीतने का सपना टूट गया है. न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से शिकस्त दी है. इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने खिताब पर कब्जा जमा लिया और ICC की ट्रॉफी जीतने से विराट ब्रिगेड चूक गई. 

कोहली की कप्तानी में वैसे तो टीम इंडिया कई ऐतिहासिक सीरीज पर कब्जा कर चुकी है, लेकिन जब आईसीसी टूर्नामेंट की बात होती है तो कोहली यहां मात खा जाते हैं. विराट की अगुवाई में टीम इंडिया ने 2019 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर किया था. इससे पहले 2017 की आईसीसी चैम्पियंस टॉफी में उसे फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

ऐसे में आज टीम इंडिया के पास 8 साल बाद आईसीसी की ट्रॉफी भी जीतने का मौका था, लेकिन विराट ब्रिगेड के हाथ से ये मौका भी निकल गया. लगातार तीसरी बार कोहली के हाथ से आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का मौका निकला है.

न्यूजीलैंड की टीम ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया (@ICC)

भारतीय टीम 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से आईसीसी का कोई टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड में आयोजित हुई इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. ऐसे में उम्मीद थी कि कोहली अगुवाई वाली ये टीम जीत का ये सूखा खत्म करेगी, लेकिन बदकिस्मती से ऐसा न हो सका.

गौरतलब है कि विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों और कप्तानों में होती है. वो 2013 से भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं. कोहली ने अब तक 200 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 128 में जीत और 56 मुकाबले में हार मिली है. तीन मैच टाई और 10 ड्रॉ रहे हैं.

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 36 में जीत, 14 में हार और 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं उन्होंने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की. इसमें से 65 में जीत, 27 में हार, 1 टाई और 2 मुकाबले बेनतीजा रहे.

बात अगर टी20 की करें तो यहां कोहली ने 45 मुकाबले में कप्तानी की जिसमें से 27 में जीत, 14 में हार, 2 टाई और 2 मैच बेनतीजा रहे. लेकिन इन सबके बावजूद आईसीसी की ट्रॉफी उनकी झोली में अब तक एक भी नहीं है.  
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें