scorecardresearch
 

साल के बेस्ट इंडियन क्रिकेटर बने कोहली और मिताली राज

कोहली को साल के बेस्ट इंडियन क्रिकेटर के लिए पाली उमरीगर जबकि मिताली को एम. ए. चिदंबरम ट्रॉफी मिलेगी.

साल के बेस्ट इंडियन क्रिकेटर विराट कोहली साल के बेस्ट इंडियन क्रिकेटर विराट कोहली

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को बीसीसीआई ने वर्ष का क्रिकेटर चुना जबकि महिला वर्ग से यह खिताब मिताली राज को मिलेगा. कोहली को बेस्ट क्रिकेटर के लिए पाली उमरीगर जबकि मिताली को एम. ए. चिदंबरम ट्रॉफी मिलेगी.

प्रोटियाज और लंकाई चीतों को दी मात
ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बीच महेंद्र सिंह धोनी के अचानक संन्यास लेने के बाद कप्तानी संभालने वाले 27 वर्षीय कोहली ने अपने नेतृत्व में कुछ अच्छे परिणाम दिए. कोहली के नेतृत्व में भारत ने श्रीलंकाई सरजमीं पर 22 साल में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती और फिर इसके बाद विश्व की नंबर एक टीम दक्षिण अफ्रीका को पिछले नौ वर्षों में विदेशी धरती पर सीरीज में पहली हार का मजा चखाया. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस साल 15 टेस्ट पारियों में 42.67 की औसत से 640 रन बनाए. इसके अलावा कोहली ने 20 वनडे में 36.65 की औसत से 623 रन भी बनाए.

मिताली ने इसी साल रचा इतिहास
मिताली ने इसी साल वनडे में 5000 रन पूरे किए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय और ओवरऑल दूसरी महिला बल्लेबाज बनीं. पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को कर्नल सीके नायुडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ संघ चुना गया है. उसने इस साल रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप और विजय हजारे ट्रॉफी जीती.

उथप्पा ने बनाए सबसे ज्यादा रन
कर्नाटक के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिये माधवराव सिंधिया पुरस्कार से नवाजा जाएगा. उथप्पा ने इस साल 11 मैचों में 50.66 की औसत से 912 रन बनाए. सर्वाधिक विकेट लेने का पुरस्कार कर्नाटक के आर विनयकुमार और मुंबई के शार्दुल ठाकुर को संयुक्त रूप से दिया जाएगा. इन्होंने पिछले सत्र में समान 48 विकेट लिए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें