scorecardresearch
 

Prithvi Shaw Team India: पृथ्वी शॉ क्यों हुए नज़रअंदाज़? ना टी-20 टीम में जगह, टेस्ट से भी कटा पत्ता

अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज हो या इंग्लैंड में होने वाला इकलौता टेस्ट मैच, दोनों ही टीमों में पृथ्वी शॉ को जगह नहीं मिली है. पृथ्वी शॉ लंबे वक्त से टीम इंडिया में वापसी की कोशिश में हैं.

X
Prithvi Shaw (Instagram) Prithvi Shaw (Instagram)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अफ्रीका सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान
  • पृथ्वी शॉ को नहीं मिला इस बार भी मौका

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका (Ind Vs Sa) के खिलाफ घरेलू मैदान पर टी-20 सीरीज़ खेलनी है, साथ ही इसके बाद इंग्लैंड दौरा शुरू हो रहा है. इस मिशन के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, घरेलू सीरीज़ में कुछ चेहरों को आराम मिला है लेकिन कुछ नाम ऐसे भी हैं, जिन्हें पूरी तरह से नज़रअंदाज़ किया गया है. 

इन्हीं खिलाड़ियों में एक नाम पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का है, जिन्हें टी-20 और टेस्ट टीम किसी में भी जगह नहीं मिली है. पृथ्वी शॉ लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें वापसी का मौका नहीं मिला है. ऐसे में हर किसी को पृथ्वी शॉ के चयन ना होने से हैरानी हुई है. 

इस आईपीएल में ऐसा रहा है रिकॉर्ड

अगर आईपीएल 2022 की बात करें तो पृथ्वी शॉ ने 10 मैच में 283 रन बनाए हैं, इस दौरान पृथ्वी का बल्लेबाजी औसत 30 के करीब का रहा है. हालांकि, आईपीएल के आखिरी फेज़ में वह बीमार हुए और कुछ मैचों में हिस्सा नहीं ले पाए. इसी वजह से वह पूरे मैच नहीं खेल पाए थे. 

क्लिक करें: शिखर धवन ड्रॉप-संजू को भी मौका नहीं, टीम चयन के इन फैसलों ने किया हैरान 

ऑस्ट्रेलिया में खेला था आखिरी टेस्ट मैच

अगर टीम इंडिया के लिए बात करें तो पृथ्वी शॉ ने 2020 में आखिरी टेस्ट मैच खेला था, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था. भारत ने इस ऐतिहासिक सीरीज़ को जीता था, खराब फॉर्म की वजह से तब पृथ्वी शॉ को बाहर किया गया था. उनकी जगह शुभमन गिल को मौका मिला था, तब वह चमके थे और उसके बाद से टीम इंडिया में जगह पक्की किए हुए हैं. 

वहीं अगर वनडे और टी-20 टीम की बात करें तो पृथ्वी शॉ ने श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज़ में अपना आखिरी मैच खेला था. उस वक्त भारत की सीनियर टीम इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेल रही थी और शिखर धवन की अगुवाई में एक टीम श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज़ खेल रही थी. 

पृथ्वी शॉ का अंतरराष्ट्रीय करियर-
5 टेस्ट, 339 रन, 42.37 औसत
6 वनडे, 189 रन, 31.50 औसत
1 टी-20, 0 रन 
 

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप-कप्तान), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा

इन खिलाड़ियों के ना चुने जाने से भी हैरानी

सिर्फ पृथ्वी शॉ ही नहीं बल्कि कई और भी ऐसे नाम हैं, जिनका इन सीरीज़ के लिए चयन नहीं हुआ है. शिखर धवन जिन्हें अफ्रीका सीरीज़ के लिए कप्तान माना जा रहा था, उन्हें भी टीम में नहीं लिया गया है. जबकि आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन समेत कुछ और खिलाड़ी भी टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें