scorecardresearch
 

Player Profile: संकट में हो टीम तो पिच पर विकेट बचाकर रन जोड़ने में माहिर केएल राहुल

18 अप्रैल 1992 को बेंगलूरु में जन्मे कन्नूर लोकेश राहुल (केएल राहुल) ने 11 जून 2016 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हरारे में वनडे करियर की शुरुआत की थी. जिम्बाब्वे के खिलाफ ही केएल राहुल ने पहला टी-20 अंतराष्ट्रीय मैच भी खेला था. वहीं उनका टेस्ट करियर साल 2014 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुआ था

केएल राहुल केएल राहुल

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट के महाकुंभ वर्ल्ड कप -2019 के लिए विराट की सेना ने भी कमर कस ली है. टीम इंडिया के स्क्वॉड में इस बार दाहिने हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल को भी जगह मिली है. 27 साल के केएल राहुल ओपनिंग बल्लेबाज होने के साथ ही एक अच्छे विकेट कीपर भी है. यानी कि धोनी की गैरमौजूदगी में वो बल्ले के अलावा विकेट के पीछे भी टीम का साथ बखूबी दे सकते हैं. राहुल की विशेषता यह है कि मुश्किल वक्त में वो टीम का सहारा बनते हैं और विकेट बचाकर रन भी जोड़ते हैं.

18 अप्रैल 1992 को बेंगलूरु में जन्मे कन्नूर लोकेश राहुल (केएल राहुल) ने 11 जून 2016 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हरारे में वनडे करियर की शुरुआत की थी. जिम्बाब्वे के खिलाफ ही केएल राहुल ने पहला टी-20 अंतराष्ट्रीय मैच भी खेला था. वहीं उनका टेस्ट करियर साल 2014 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुआ था. वनडे में के एल राहुल अब तक 1 ही सेंचुरी लगा पाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी 100 रन ही है. टेस्ट में राहुल ने 5 शतक लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 199 रन है. आईपीएल में केएल राहुल पंजाब, बेंगलूरु और हैदराबाद टीम के लिए खेल चुके हैं.

केएल राहुल प्रोफाइल

1. उम्र-  27 साल

2. प्लेइंग रोल- बल्लेबाज और विकेटकीपर

3. बैटिंग -  दाएं हाथ के बल्लेबाज

4. ओवरऑल वनडे इंटरनेशनल में प्रदर्शन - के एल राहुल  ने भारत के लिए अब तक 14 वनडे मैच खेले हैं. इन मैचों में केएल राहुल ने 34.30 के औसत से 343 रन बनाए हैं. बल्लेबाजी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 80.89 फीसदी रहा है. वनडे में के एल राहुल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 100 रन है.

5. वर्ल्ड कप- के एल राहुल का भी यह पहला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट है. अब उन्हें प्लेइंग 11 में जगह मिलती है या नहीं यह आने वाले दिनों में ही पता चलेगा लेकिन राहुल एक अच्छे बल्लेबाज के अलावा शानदार विकेट कीपर भी है जिसका फायदा टीम उठा सकती है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सफर- के एल राहुल ने अपने करियर की शुरुआत साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी. उन्हें एक ऐसे बल्लेबाज के तौर पर जाना जाता है जब टीम संकट में हो तो वो विकेट गिरने से बचा कर टीम के लिए रन जोड़ते हैं. राहुल 2010 के अंडर 19 विश्व कप टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें