scorecardresearch
 

11 विकेट लेकर अफ्रीकी टीम को जिताने वाले रबाडा पर 2 टेस्ट का बैन

साउथ अफ्रीका को दूसरा टेस्ट जीतते ही बड़ा झटका लगा है. 11 विकेट लेकर पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट जिताने वाले कैगिसो रबाडा सीरीज के बाकी दोनों टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे.

स्मिथ-रबाडा प्रकरण की तस्वीर स्मिथ-रबाडा प्रकरण की तस्वीर

साउथ अफ्रीका को दूसरा टेस्ट जीतते ही बड़ा झटका लगा है. 11 विकेट लेकर पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट जिताने वाले कैगिसो रबाडा ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाकी दोनों टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे. उन्हें सोमवार को आईसीसी ने अगले दो टेस्ट मैचों के लिए निलंबित कर दिया है. मैच रेफरी जेफ क्रो ने 22 साल के रबाडा को आईसीसी के अनुशासन नियम के लेवल 2 का दोषी पाया है. रबाडा को इससे तीन डिमेरिट प्वाइंट मिले और जुर्माने के तौर पर मैच फीस की 50 प्रतिशत राशि काटी गई.

रबाडा के खाते में 3 डिमेरिट अंक जुड़ते ही इस साल उनके डिमेरिट प्वाइंट्स की संख्या 8 हो गई. आईसीसी के नियमों के मुताबिक 24 महीने में 8 डिमेरिट अंक होने पर किसी खिलाड़ी पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया जाता है. जुबानी लड़ाई के लिए खिलाड़ी को सिर्फ एक डिमेरिट अंक दिया जाता है, लेकिन शारीरिक संपर्क आईसीसी के लेवल 2 अपराध के तहत आते हैं.

रबाडा की मैच फीस से और 15 प्रतिशत राशि काटी गई है. वह इसी टेस्ट के तीसरे दिन डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर गुस्से में चीखते हुए उनके करीब पहुंच गए थे. इस वजह से रबाडा को एक और डिमेरिट प्वाइंट मिला, जिससे उनके खाते में कुल 9 डिमेरिट अंक जमा हो गए.

दरअसल, पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट के पहले दिन स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू करने के बाद रबाडा के जश्न मनाने के तरीके पर आईसीसी की नजर थी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को आउट करने के बाद रबाडा का आक्रामक रुख सुर्खियों में रहा. रबाडा 'यस-यस' कर स्मिथ की दिशा में दौड़े थे. स्मिथ उसी दिशा में थे और ऐसे में रबाडा का कंधा स्मिथ से जा टकराया था.

रबाडा को पिछले साल फरवरी में तीन डिमेरिट अंक मिले थे. तब श्रीलंका के निरोशन डिकवेला से उनका कंधा टकराया था. इस मैच में उन्हें 50 फीसदी मैच फीस भी गंवानी पड़ी थी.

इसके बाद जुलाई में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को इशारा करने के बाद उन्हें एक अंक और मिला. जिससे उन्हें ट्रेंट ब्रिज में खेले गए दूसरे टेस्ट से बाहर बैठना पड़ा. चार डिमेरिट अंक होने पर खिलाड़ी को एक टेस्ट या दो वनडे मुकाबलों से बाहर बैठना पड़ता है. खिलाड़ियों के खाते में डिमेरिट प्वाइंट 24 महीने तक रहते हैं, भले ही वह चार अंकों के पड़ाव से आगे निकल गया हो.

इस साल रबाडा के खाते में पांचवां अंक जुड़ा. भारत के खिलाफ पिछले महीने खेले गए वनडे मैच के दौरान उन्होंने शिकर धवन को आउट करने के बाद इशारा किया था. रीप्ले में साफ हुआ कि रबाडा ने धवन को बाय- बाय का इशारा किया और फिर अपशब्द भी कहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें