scorecardresearch
 

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को तत्काल प्रभाव से ICC ने किया निलंबित

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल बोर्ड ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. आईसीसी की सालाना बैठक में जिम्बाब्वे क्रिकेट पर सर्वसम्मति के साथ ये फैसला लिया गया.

आईसीसी (फोटो- एएनआई) आईसीसी (फोटो- एएनआई)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) बोर्ड ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. आईसीसी की सालाना बैठक में जिम्बाब्वे क्रिकेट पर सर्वसम्मति के साथ ये फैसला लिया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने में जिम्बाब्वे नाकाम रहा.

आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने में नाकाम रहा. इसके अलावा जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड सरकारी दखलअंदाजी को खत्म करने में भी असफल रहा. जिसके कारण जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड पर यह कार्रवाई की गई. इसके साथ ही अब आईसीसी फंडिंग जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को नहीं मिलेगी. वहीं देश की प्रतिनिधि टीमें आईसीसी इवेंट्स में हिस्सा भी नहीं ले सकेंगी. इसके कारण अब अक्टूबर में पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर में जिम्बाब्वे की भागीदारी पर संकट मंडराने लगा है.

आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'किसी सदस्य को निलंबित करने के फैसले को हल्के में नहीं लिया जाता. हमें खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखना चाहिए.' उन्होंने कहा कि जिम्बाब्वे में हुई घटना आईसीसी संविधान का गंभीर उल्लंघन है. इसे अनियंत्रित तरीके से जारी रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती. आईसीसी चाहता है कि आईसीसी संविधान के दायरे में जिम्बाब्वे में क्रिकेट जारी रहे.

बता दें कि हाल ही में सरकार के खेल एवं मनोरंजन आयोग के जरिए जिम्बाब्वे क्रिकेट को संवैधानिक नियमों का उल्लघंन करने के कारण निलंबित किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें