scorecardresearch
 

धोनी की जीत की सेंचुरी के साथ सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बांग्लादेश पर जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जीत का शतक जड़ दिया है. ऐसा करने वाले वो भारत के पहले और दुनिया के तीसरे कप्तान हैं.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 100वीं वनडे जीत कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 100वीं वनडे जीत

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बांग्लादेश पर जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जीत का शतक जड़ दिया है. यह उनकी कप्तानी में मिली 100वीं जीत है. ऐसा करने वाले वो भारत के पहले और दुनिया के तीसरे कप्तान हैं. धोनी ने इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैन्सी क्रोन्ये (99 जीत) को पीछे छोड़ा है.

धोनी की अगुवाई में भारत ने अब तक 177 मैच खेले हैं जिसमें से 100 मैचों में उसे जीत जबकि 62 मैचों में हार मिली है. चार मैच टाइ रहे जबकि 11 मैचों का परिणाम नहीं निकला है. भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक अपने सभी मैच जीते हैं और उम्मीद की जा रही है धोनी एक बार फिर वर्ल्ड कप उठाने में कामयाब रहेंगे.

अब तक वनडे में केवल ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर ने कप्तान के रूप में 100 से अधिक मैचों में जीत दर्ज की हैं. पोंटिंग ने 230 वनडे में टीम की अगुवाई की जिनमें से 165 मैचों में उन्हें जीत मिली. बॉर्डर के नेतृत्व में उनकी टीम ने जो 178 मैच खेले उनमें से वह 107 में जीत दर्ज करने में सफल रही थी.

सबसे सफल भारतीय कप्तान
कप्तानी की सूझबूझ के बारे में विशेषज्ञ हमेशा धोनी की तारीफ करते ही रहते हैं और आंकड़े भी इसका गवाह देते हैं. वनडे ही नहीं बल्कि टी20 और टेस्ट में भी वह भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान हैं. 49 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले धोनी ने 27 मुकाबलों में भारत को जीत दिलाई.

टेस्ट मैच में भी धोनी के ही नाम सबसे अधिक मैचों में कप्तानी और जीत का रिकॉर्ड दर्ज है. यह आंकड़ा 60 मैचों में 27 का है. धोनी वनडे में भी रिकॉर्ड मैच में भारत का नेतृत्व करने वाले कप्तान बन गए हैं. वर्ल्ड कप के लीग राउंड के दौरान ही उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

महेंद्र सिंह धोनी के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के सबसे सफल वनडे कप्तान हैं जिनके नेतृत्व में भारत ने 174 मैच खेले जिनमें से उसे 90 में जीत और 76 में हार मिली, 2 मैच टाइ और 6 बेनतीजा रहे. भारतीय कप्तानों की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं जिन्होंने 147 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की जिनमें से भारत को 76 में जीत और 66 में हार मिली, 5 मैच बेनतीजा रहे.

वर्ल्ड कप में लगातार जीत का रिकॉर्ड
2011 वर्ल्ड कप के अंतिम चार मैच और इस टूर्नामेंट की लगातार सात जीत के साथ ही धोनी की कप्तानी में भारत लगातार 11 मैच जीत चुका है जो किसी भी वर्तमान कप्तान का एक रिकॉर्ड है. दर्ज करने का रिकॉर्ड भी बनाया है. वैसे रिकॉर्ड बुक में धोनी से अधिक लगातार वर्ल्ड कप जीतने वाले कप्तान के रूप में अभी भी रिकी पोंटिंग का नाम दर्ज है. पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार रिकॉर्ड 25 मैच जीते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें